School Winter Vacation : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, शीतलहर के बीच इन राज्यों में बढ़ा शीतकालीन अवकाश, कलेक्टर ने जारी किया आदेश, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

देश में मौसम लगातार बदल रहे हैं। मौसम को देखते हुए विभिन्न राज्यों द्वारा स्कूल में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है। हालांकि कई राज्यों में शीतकालीन अवकाश 3 जनवरी तक के लिए घोषित किए गए थे, जिन्हें फिर से बढ़ाया गया है। इसके लिए जिलाधिकारी द्वारा आदेश जारी कर दिए गए हैं।राजस्थान, उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड में कड़े शीत लहर के बीच स्कूलों में शीतकालीन अवकाश को बढ़ाया गया, साथ ही हरियाणा और मध्य प्रदेश में भी स्कूलों में छुट्टियां बढ़ा दी गई है। कई राज्यों में स्कूल के समय में भी बदलाव किया गया है।

School Winter Vacation: देशभर में कड़ाके की ठंड के बीच स्कूल में शीतकालीन अवकाश घोषित किए गए थे। हालांकि लगातार बढ़ रही सर्दी और सर्द हवाओं से तापमान में गिरावट को देखते हुए अब अवकाश को बढ़ा दिया गया है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। वही इसका सीधा-सीधा लाभ स्कूली बच्चों को मिलेगा। हालांकि शिक्षकों को स्कूल में उपस्थिति दर्ज कराना अनिवार्य होगा।

राजस्थान : स्कूल के शीतकालीन अवकाश 7 जनवरी तक के लिए बढ़ाया गया 

राजस्थान सरकार द्वारा इसकी घोषणा की गई है। राजस्थान के जयपुर में कड़ाके की ठंड को देखते हुए स्कूल के शीतकालीन अवकाश को 7 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सोमवार से स्कूल खुलेंगे। जिला कलेक्टर प्रकाश राजपुरोहित द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। दरअसल पहले स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 5 जनवरी 2023 तक घोषित किए गए थे। बढ़ते ठंड के प्रकोप को देखते हुए निर्णय लिया गया है। यह आदेश जयपुर जिले के सभी निजी और शासकीय स्कूलों पर लागू किए जाएंगे।

कलेक्टर ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि निजी और शासकीय स्कूल में ही व्यवस्था लागू होनी चाहिए। 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया है। इसके साथ ही यदि कोई स्कूल खुले रहते हैं तो उनके विरुद्ध सख्त कार्रवाई की जाएगी। इससे पहले अलवर जिले में स्कूलों में 7 जनवरी तक अवकाश घोषित किया गया था।

शिक्षा विभाग द्वारा सभी जिला कलेक्टरों को आदेश दिए गए हैं। बढ़ती ठंड के मद्देनजर कलेक्टर ने परिस्थिति देखकर शासकीय और निजी स्कूल में अवकाश दे सकते हैं या फिर समय में परिवर्तन कर सकते हैं। उन्हें 15 जनवरी 2023 तक स्कूलों में अवकाश घोषित करने और समय बदलने के अधिकार दिए गए हैं। राजस्थान में शीतलहर को लेकर ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किया गया है। लगातार बढ़ रही है सर्द हवाओं के प्रकोप में बच्चों के स्वास्थ्य स्थिति को देखते हुए और कोहरे को लेकर जारी अलर्ट को देखते हुए प्रशासन और शासन द्वारा यह निर्णय लिया गया है।

लखनऊ में 7 जनवरी तक अवकाश घोषित

उत्तर प्रदेश में शीतलहर के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए निजी और शासकीय स्कूलों में 4 से 7 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिया गया है। हालांकि यह अवकाश सिर्फ बच्चों के लिए है। शिक्षकों को स्कूल में उपस्थिति अनिवार्य की गई है। इस संबंध में मंगलवार को लखनऊ जिलाधिकारी की तरफ से आदेश जारी किए गए थे। मौसम के बदलते मिजाज और लगातार हो रहे शीतलहर को देखते हुए राज्य शासन की तरफ से यह चेतावनी जारी की गई है।

उत्तर प्रदेश के जिलों में 14 जनवरी तक स्कूल में अवकाश

उत्तर प्रदेश के अधिकतर जिलों में 14 जनवरी तक स्कूल में शीतकालीन अवकाश की घोषणा की गई है। हालांकि जिन स्कूलों में अवकाश घोषित नहीं किए गए थे। अब बढ़ते शीतलहर और सर्द हवाओं के झोंकों को देखते हुए उन जिलों में भी अवकाश की घोषणा की गई है। आगरा के स्कूलों में 4 दिन का अवकाश बढ़ाया गया है। इसके साथ ही सीतापुर जिले में भी कोहरे और भीषण ठंड की स्थिति को देखते हुए एक से बारहवीं तक के स्कूलों में 7 जनवरी तक स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

बिहार में 7 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

पूरे बिहार में शीतकालीन अवकाश को लेकर कई जिलों में आदेश जारी कर दिए गए हैं। पटना के डीएम चंद्रशेखर सिंह ने आदेश जारी करते हुए नर्सरी से आठवीं तक के स्कूलों को 7 जनवरी तक बंद रखने के निर्देश दिए हैं। इसके अलावा गोपालगंज और आरा में 4 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखा गया है। सारण में 5 जनवरी तक स्कूल को बंद रखने की बात कही गई है जबकि औरंगाबाद, बिहार शरीफ, जहानाबाद में भी 7 जनवरी तक स्कूल बंद रहेंगे। भागलपुर, खगड़िया, कटिहार, मुंगेर में 5 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

हरियाणा में 15 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

हरियाणा में शीतकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है। 15 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। बढ़ती ठंड और घने कोहरे के तीव्रता के बीच शिक्षा मंत्री कुंवर पाल गुज्जर ने सभी शासकीय स्कूल में 15 जनवरी तक सर्दी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है।

पंजाब में 9 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

इसी बीच कड़ाके की ठंड और शीतलहर के बीच पंजाब सरकार द्वारा निजी और शासकीय स्कूलों में 8 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखा गया है। 9 जनवरी से राज्य में स्कूलों को खोलने के आदेश दिए गए। हालांकि बढ़ती ठंड को देखते हुए शीतकालीन अवकाश को बढ़ाया जा सकता है।

झारखंड में 8 जनवरी तक बंद रहेंगे स्कूल

कड़ाके की शीतलहर के बीच झारखंड के प्राइमरी स्कूलों में 8 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किए गए हैं। 8 जनवरी तक कक्षा एक से पांचवीं तक के स्कूलों को बंद रखा गया है।

हिमाचल प्रदेश में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में लगातार हो रही बर्फबारी का असर प्रदेश के आवागमन व्यवस्था सहित स्थितियों पर दिख रहा है। तापमान शून्य से नीचे पहुंच गया। जिसके साथ ही स्कूल और कॉलेजों में छुट्टी घोषित कर दी गई है। हिमाचल प्रदेश सरकार द्वारा शीतकालीन अवकाश को 12 फरवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है जबकि कॉलेज में 4 फरवरी तक अवकाश घोषित किए गए हैं।

दिल्ली-NCR में 1 से 8वीं तक के स्कूल 15 जनवरी तक बंद

पूरे उत्तर भारत में भीषण ठंड को देखते हुए कई स्कूलों को बंद रखा गया। इसी बीच गौतम नगर यानी नोएडा के स्कूलों में छुट्टी बढ़ा दी गई है। जिला प्रशासन द्वारा आदेश जारी करते हुए नोएडा में 15 जनवरी तक स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई है। साथ ही देश की राजधानी दिल्ली में भी आखिरी तक के स्कूलों में 15 जनवरी तक अवकाश के आदेश जारी किए गए हैं।