सेवानिवृत कर्मचारियों-पेंशनर्स के डीए में वृद्धि, बढ़कर हुए 46 फीसद, मंत्रालय ने जारी किया आदेश, एरियर का होगा भुगतान, खाते में आएंगे 38000 तक रुपए

Kashish Trivedi
Published on -
da hike

Employees, DA Hike, DR Hike : कर्मचारियों को दिवाली से पहले बड़ी राहत देने के बाद अब केंद्र सरकार द्वारा देश के 68 लाख पेंशन भोगियों के लिए बड़ा फैसला लिया गया है। पेंशनर्स, पारिवारिक पेंशनर्स के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वित्त मंत्रालय द्वारा दी गई मंजूरी के बाद DoPPW द्वारा आदेश जारी किया गया है।

27 अक्टूबर देवराज जारी हुए आदेश के तहत निर्णय लिया गया कि केंद्र सरकार के पेंशन भोगियों के लिए महंगाई राहत की दरों में संशोधन किया जाएगा। पेंशन भोगी पारिवारिक पेंशन भोगियों को 1 जुलाई 2023 से मल पेंशन, पारिवारिक पेंशन सहित अतिरिक्त पेंशन की मौजूदा दर 42% से बढ़कर 46% करने का निर्णय लिया गया है। ऐसे में उनके महंगाई राहत में 4% की वृद्धि की गई है।

महंगाई राहत की दर कई श्रेणियां पर लागू होगी :-

  • केंद्र सरकार सहित नागरिक केंद्र सरकार के पेंशन भोगी, पारिवारिक पेंशन भोगी, पीएसयू सहायक निकाय में अवशोषित पेंशन भोगी, जिनके संबंध में विभाग के कार्यालय ज्ञापन में उल्लेख किया गया है। उन्हें बढ़े हुए पेंशन का लाभ दिया जाएगा।
  • इसके साथ ही सशस्त्र बल पेंशन भोगी, पारिवारिक पेंशन भोगी और नागरिक पेंशन भोगी सहित पारिवारिक पेंशनर्स को रक्षा सेवा अनुमान से भुगतान किया जाएगा।
  • अखिल भारतीय सेवा पेंशन भोगी पारिवारिक पेंशन भोगी को बढ़े हुए पेंशन का भुगतान किया जाएगा जबकि
  • रेलवे पेंशन भोगी पारिवारिक पेंशन भोगियों को भी बढ़े हुए महंगाई राहत का लाभ दिया जाएगा।
  • वैसे पेंशन भोगी जो अंतिम पेंशन प्राप्त कर रहे हैं, उन्हें भी इसका लाभ दिया जाएगा। साथ ही वर्मा सिविलियन, पेंशन भोगी, पारिवारिक पेंशन भोगी और वर्मा पाकिस्तान से भी स्थापित सरकारी पेंशन भोगियों के परिवार ,जिनके संबंध में इस विभाग के कार्यालय ज्ञापन में उल्लेख किया गया। उन्हें भी बढ़े हुए पेंशन का भुगतान किया जाएगा।

महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि

इससे पहले मोदी सरकार द्वारा 48 लाख कर्मचारियों के लिए भी महंगाई भत्ते में 4% की वृद्धि की घोषणा की गई थी। जिसके लिए वित्त मंत्रालय द्वारा आदेश जारी कर दिया गया था। वही रेलवे द्वारा भी अपने कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ते में वृद्धि के आदेश जारी किया जा चुके हैं। अब पेंशन भोगियों के महंगाई राहत को लेकर आदेश जारी किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News