New Rules: नए साल में बदल जाएंगे NPS और MNREGA समेत इन सरकारी योजनाओं के नियम, पढ़ें पूरी खबर

Government Schemes New Rules: साल 2023 शुरू होंगे में बस कुछ दिन बाकी है। नए साल में कई नए बदलाव नजर आएंगे। इस लिस्ट में कई सरकारी योजनाएं भी शामिल है। नागरिकों के हित में भारत सरकार कई योजनाएं चलाती इन्हीं में से कुछ नेशनल पेंशन सिस्टम, महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण रोजगार योजना और उज्जवला योजना भी शामिल है। 1 जनवरी से इन सभी सरकारी योजनाओं के नियमों में कुछ बदलाव होने वाले हैं। यदि आप भी इनसे जुड़े हैं, तो यह खबर आपके काम की साबित हो सकती है।

मनरेगा के नियम में बदलाव

इस योजना में सरकार नए साल से बड़ा बदलाव करने जा रही है। मनरेगा के तहत ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को रोजगार का अवसर मिलता है। योजना से जुड़ी पारदर्शिता को बढ़ाने के लिए डिजिटल अटेंडेंस शुरू करने जा रही है। 23 दिसंबर को नए आदेश जारी करते श्रम मंत्रालय के कहा कि सभी करस्थलों पर डिजिटल अटेंडेंस करना अनिवार्य होगा। यह नया नियम 1 जनवरी से लागू होने जा रहा है।

एनपीएस में भी होगा बदलाव

नेशनल पेंशन सिस्टम में भी अगले साल से बड़ा बदलाव होने जा रहा है।  j1 जनवरी से नए नियम केंद्र, राज्य और केन्द्रीय स्वायत्त निकाय के कर्मचारियों पर लागू होंगे। इसके तहत न्यूनतम 3 साल के लिए इनवेस्टमेंट करना अनिवार्य होगा। पूरे पीरियड में मात्र 3 बार का विथ्ड्रॉल करने की अनुमति होगी, वो भी कुल भी कुल राशि की 25 फीसदी।

उज्ज्वला योजना में भी बदलाव

अगले साल से उज्ज्वला योजना में भी बड़ा बदलाव हो सकता है। हालांकि इसकी घोषणा होने में कुछ वक्त शेष है। बजट 2023 का इंतजार लंबे समय से हो रहा है। लोगों को उम्मीद है की सरकार इस दौरान जनता को छूट देते हुए योजनाओं में बदलाव कर सकता है। रिपोर्ट की माने तो वित्त मंत्रालय अगले बजट के दौरान इस योजना के तहत रसोई गैस पर मिलने वाली सब्सिडी में वृद्धि हो सकती है।