बढ़ेगी विधायकों की सैलरी, अब हर महीने मिलेंगे इतने रुपये

दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा है कि 11 साल बाद इतनी कम सैलरी वृद्धि उचित नहीं है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। दिल्ली विधानसभा के विधायकों की सैलरी में वृद्धि (Salary of MLAs of Delhi will increase) को केंद्र सरकार ने स्वीकृति दे दी है। अभी विधायकों को वेतन और भत्ते मिलाकर महीने के 54,000/-  रुपये मिलते है (Delhi MLAs Salary) जो अब बढ़कर 90,000/- हो जायेंगे।  हालाँकि वेतन वृद्धि पर दिल्ली विधानसभा अध्यक्ष ने कहा कि ये वृद्धि बहुत कम है, दूसरे राज्यों के बराबर ही सैलरी और भत्ते मिलने चाहिए।

दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) के विधायकों को जल्दी ही बढ़ी हुई सैलरी मिलने लगेगी। केंद्र सरकार ने दिल्ली सरकार द्वारा भेजे गए प्रस्ताव को स्वीकर करते हुए वेतन और भत्तों में वृद्धि को मंजूरी दे दी है। आपको बता दें कि अभी विधायकों की सैलरी 12,000/- रुपये मासिक है जो बढ़कर 20,000/- मासिक हो जाएगी और भत्तों को मिलाकर 54,000/- रुपये मासिक की जगह विधायकों को 90,000/- मासिक मिलने लगेगा।

ये भी पढ़ें – पुरानी पेंशन स्कीम पर ताजा अपडेट, लाखों कर्मचारियों को लगा बड़ा झटका! PFRDA ने रोके 39000 करोड़

यहाँ गौर करने वाली बात ये हैं कि दिल्ली विधानसभा के विधायकों की सैलरी में ये वृद्धि 2011 के बाद अब हो रही है, पिछली बार 2015 में दिल्ली सरकार ने विधायकों की वेतन वृद्धि का कानून बनाकर केंद्र सरकार के पास भेजा था जिसे केंद्र ने अस्वीकार कर दिया था और अपनी तरफ से कुछ सुझाव दिए थे। माना जा रहा है कि अब दिल्ली विधानसभा के अगले सत्र में विधायकों की वेतन वृद्धि को लेकर बिल लाया जायेगा।

ये भी पढ़ें – IRCTC की इस नई सुविधा का लाभ उठाइये, अपना वीकेंड शानदार बनाइये

केंद्र सरकार के सुझावों के बाद दिल्ली सरकार ने वेतन वृद्धि मामले पर अगस्त 2021 में इसपर मुहर लगाई फिर कैबिनेट की मंजूरी के बाद केंद्र सरकार को मंजूरी के लिए भेजा जिसे अब स्वीकार कर लिया गया है।  उधर इस मंजूरी पर दिल्ली विधानसभा के अध्यक्ष रामनिवास गोयल ने कहा है कि 11 साल बाद इतनी कम सैलरी वृद्धि उचित नहीं है उन्होंने कहा कि दिल्ली में भी विधायकों को दूसरे राज्यों की तरह ही वेतन और भत्ते मिलना चाहिए।

ये भी पढ़ें – मंदसौर: EOW ने PHE के लेखापाल को 20 हजार रुपये की रिश्वत लेते पकड़ा