संजय पांडे बने मुंबई के नए पुलिस कमिश्नर, हेमंत नगरले का हुआ ट्रांसफर

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। महाराष्ट्र के गृह विभाग ने पूर्व कार्यवाहक पुलिस महानिदेशक संजय पांडे (sanjay pandey) को मुंबई का नया पुलिस कमिश्नर नियुक्त किया है बता दें कि मौजूदा पुलिस कमिश्नर हेमंत नगरले (Hemant Nagrale) का ट्रांसफर कर दिया है अब हेमंत नगरले महाराष्ट्र राज्य सुरक्षा निगम के प्रबंध निदेशक का पद संभालेंगे। मिली जानकारी के अनुसार संजय पांडे सोमवार को ही पदभार ग्रहण कर सकते हैं।

यह भी पढ़े…PM स्वनिधि योजना : सरकार का तोहफा, अब पथ विक्रेताओं के खातों में पहुंचेगी राशि

हम आपको बता दें कि एक साल के अंदर यह तीसरी बार है जब मुंबई पुलिस में बदलाव देखा जा रहा है। मुंबई के पुलिस अधिकारी सचिन वेज़ को ‘एंटीलिया’ विस्फोटक मामले में गिरफ्तार किए जाने के बाद मार्च 2021 में शहर के पुलिस प्रमुख परम बीर सिंह को हटा दिया गया था और उनकी जगह नागराले को ले लिया गया था।

यह भी पढ़े…टीआई अवधपुरी और पुलिसकर्मियों के आतंक से डर कर मां-बेटी ने घर में लगवाये सीसीटीवी कैमरे, जाने पूरा मामला ..

1986 बैच के आईपीएस अधिकारी पांडे को पिछले वर्ष अप्रैल में महाराष्ट्र के कार्यवाहक डीजीपी के रूप में नियुक्त किया गया था बॉम्बे हाई कोर्ट द्वारा राज्य सरकार को फटकार लगाने के बाद पांडे को कार्यवाहक डीजीपी के पद से हटा दिया गया और उन्हें राज्य सुरक्षा निगम के प्रबंध निदेशक के मूल पद पर वापस भेज दिया गया। इसके तुरंत बाद, वह एक महीने के लिए छुट्टी पर चले गए सरकार के सूत्रों ने कहा कि कुछ शीर्ष राजनेताओं को लगा कि पांडे एक बेहतर पोस्टिंग के हकदार हैं और इसलिए उन्हें मुंबई पुलिस आयुक्त के रूप में नियुक्त किया गया है बताया जा रहा है कि पांडे 30 जून को सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

यह भी पढ़े…लोकायुक्त एक्शन, नौकरी बहाली के लिए मांगी रिश्वत, NHM के दो कर्मचारी गिरफ्तार

कैसे होती है डीजीपी की नियुक्ति
यूपीएससी की बैठक के कार्यवृत्त में कहा गया है कि कोई भी राज्य अभिनय के आधार पर कभी भी डीजीपी की नियुक्ति नहीं कर सकता है और सुप्रीम कोर्ट में प्रकाश सिंह मामले के अनुसार अभिनय के आधार पर डीजीपी की नियुक्ति की कोई अवधारणा नहीं है वहीं यूपीएससी आम तौर पर तीन अधिकारियों के एक पैनल का चयन करता है जिनके पास पिछले दस वर्षों के लिए बहुत अच्छे रिकॉर्ड हैं और तीन साल की सेवा शेष हो।

यह भी पढ़े…MP Board Exam: स्कूल शिक्षा विभाग ने की जरूरी घोषणा, जाने कब से शुरू होगा कॉपियों का मूल्यांकन

कौन हैं संजय पांडे ?
संजय पांडे 1986 बैच के आईपीएस (IPS) अधिकारी हैं उन्होंने पढाई आईआईटी कानपुर (IIT Kanpur) से की हैं बता दें कि साल 1992-93 में जब मुंबई सांप्रदायिक दंगों की आग में झुलस उठी, तो पांडे उस समय बतौर डीसीपी कमान संभाल रहे थे उन्होंने जल्द ही पूरी सूझबूझ से हिंसा पर काबू पा लिया था श्री कृष्ण कमीशन ने इसके लिए उनकी तारीफ भी की थी कहा जाता है कि इस दौरान संजय पांडे का सत्ता में बैठे कई नेताओं से विवाद भी हुआ, लेकिन वो किसी के आगे झुके नहीं।


About Author
Amit Sengar

Amit Sengar

मुझे अपने आप पर गर्व है कि में एक पत्रकार हूँ। क्योंकि पत्रकार होना अपने आप में कलाकार, चिंतक, लेखक या जन-हित में काम करने वाले वकील जैसा होता है। पत्रकार कोई कारोबारी, व्यापारी या राजनेता नहीं होता है वह व्यापक जनता की भलाई के सरोकारों से संचालित होता है। वहीं हेनरी ल्यूस ने कहा है कि “मैं जर्नलिस्ट बना ताकि दुनिया के दिल के अधिक करीब रहूं।”

Other Latest News