School Holiday 2023-24 : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर, शीतकालीन अवकाश का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, जानें कब से खुलेंगे?

Pooja Khodani
Published on -
school winter vacation

School Holiday/Winter Vacation 2023-24 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। ठंड़ के बढ़ते ही नए साल से पहले मध्य प्रदेश छत्तीसगढ़ दिल्ली और राजस्थान समेत कई राज्य सरकारों ने शीतकालीन अवकाश का ऐलान कर दिया है।इसके तहत दिसंबर अंत से स्कूल बंद होंगे और जनवरी में खुलेंगे।हालांकि हर राज्य में सर्दी की छुट्टियों अलग अलग रहेंगी।

जानिए किस राज्य में कब से कब तक रहेगा शीतकालीन अवकाश

  • छत्तीसगढ़ के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 25 दिसंबर से 30 दिसंबर 2023 तक रहने वाला है, इसके आदेश पहले ही जारी किए जा चुके है।राजस्थान में 25 दिसंबर से 5 जनवरी तक छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश रहेगा।मध्य प्रदेश में छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 31 दिसंबर 2023 से 4 जनवरी 2024 तक रहेगा।बता दे कि इन तीनों राज्यों में चुनाव से पहले ही अवकाश की घोषणा कर दी गई थी।
  • दिल्ली के स्कूलों में इस बार शीतकालीन अवकाश 15 दिन की बजाय सिर्फ 6 दिन का रहेगा।राज्य सरकार के आदेश के तहत इस बार दिल्ली में सर्दियों की छुट्टियां 1 जनवरी 2024 से शुरू होंगी और 6 जनवरी को खत्म हो जाएगी। पहले साल 2023-24 के लिए सर्दियों की छुट्टियां 1 जनवरी से 15 जनवरी तक होने वाली थीं लेकिन अब इन्हें घटा दिया गया है । अब 1 जनवरी से 6 जनवरी तक ही स्कूल बंद रहेंगे और 7 दिसंबर से फिर स्कूल खोले जाएंगे।शिक्षा निदेशालय ने स्कूलों के प्रमुख से यह जानकारी शिक्षकों समेत विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों तक भी प्रेषित करने को कहा है।
  • जम्मू प्रशासन द्वारा जारी आदेश के तहत नर्सरी से कक्षा 8वीं तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 28 नवंबर से शुरू हो गया है जो 29 फरवरी को समाप्त होगा। वही कक्षा 9 से 12 तक के छात्रों के लिए शीतकालीन अवकाश 11 दिसंबर से 29 फरवरी 2024 तक रहेगा। कश्मीर संभाग के सभी सरकारी और मान्यता प्राप्त निजी स्कूल लगभग तीन महीने तक शीतकालीन अवकाश रखेंगे। हालांकि, शिक्षकों को आगामी परीक्षाओं की व्यवस्थाओं के चलते 21 फरवरी को अपने संबंधित स्कूलों में वापस आना होगा। लगातार अवकाश के चलते छात्रों को अब शिक्षक घरों से ही ऑनलाइन पढ़ाएंगे।
  • अलीगढ़ मुस्लिम यूनिवर्सिटी में शीतकालीन अवकाश 1 जनवरी से 10 जनवरी 2024 तक रहेगा। चिकित्सा और यूनानी चिकित्सा, बीडीएस तृतीय- अंतिम अंतिम वर्ष आदि के छुट्टियों का शिड्यूल भी जारी कर दिया गया है। एएमयू और उसकी संस्था मलप्पुरम, मुर्शिदाबाद और किशनगंज केंद्र (चिकित्सा और यूनानी चिकित्सा के संकायों को छोड़कर) 1 जनवरी से 10 जनवरी 2024 तक शीतकालीन अवकाश रहेगा।

दिसंबर में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

  • महर्षि वाल्मीकि जयंती – 20 दिसंबर 2023 (इसमें सभी स्कूल बंद नहीं रहते हैं)
  • क्रिसमस ईव – 24 दिसंबर 2023 रविवार
  • क्रिसमस – 25 दिसंबर 2023 सोमवार
  • न्यू ईयर्स ईव (New Year’s Eve) – 31 दिसंबर 2023 रविवार
  • दूसरा और चौथा शनिवार (अलग अलग रज्यों के हिसाब से)
  • साप्ताहिक अवकाश रविवार
  • कई जगहरों पर 01 जनवरी 2024 को भी बड़ी संख्या में स्कूल व ऑफिस बंद रहते है, ऐसे में 30 दिसंबर से 01 जनवरी 2024 तक लगातार 3 छुट्टियों के आने से एक छोटी वेकेशन का प्लान बनाया जा सकता है।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)