School Holiday : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा बड़ा लाभ, देखें लिस्ट

Pooja Khodani
Updated on -
School Holiday

School Holiday In November 2023 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। नंवबर में त्यौहारों और साप्ताहिक छुट्टियों के चलते कई दिन स्कूल बंद रहने वाले है। इसमें धनतेरस, रुप चौदस, दिवाली और गोवर्धन पूजा समेत कई त्यौहारों की छुट्टियां शामिल रहेंगी। छुट्टियों की लिस्ट और दिनों की संख्या अलग-अलग राज्यों में अलग-अलग हो सकती है।वही दिल्ली यूपी में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण और राजस्थान, मध्य प्रदेश और छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव की वोटिंग के चलते भी अवकाश का ऐलान किया गया है।

जानें राज्यों में कब कब बंद रहेंगे स्कूल

देश की राजधानी दिल्ली में लगातार बढ़ते वायु प्रदूषण के चलते केजरीवाल सरकार ने दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रखने का फैसला किया है।इसके तहत ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है। इसके अलावा दिल्ली में नवंबर में 12 नवंबर रविवार दिवाली,बुधवार 15 नवंबर भाई दूज, 19 नवंबर छठ पूजा, 24 नवंबर गुरु तेग बहादुर शहीद दिवस, 27 नवंबर गुरु नानक जयंती को अवकाश घोषित किया गया है।

यूपी के गौतमबुद्ध नगर में भी 10 नवंबर तक स्कूल बंद रखने का फैसला लिया गया है। यह आदेश ऑफिस ऑफ द डिस्ट्रिक्ट मजिस्ट्रेट (गौतमबुद्ध नगर) की ओर से जारी किया गया है। नोटिफिकेशन के अनुसार गौतम बुद्ध नगर में नोएडा सहित जेवर और दादरी उपमंडलों में भी कक्षा 1 से 9वीं तक विद्यालयों में फिजिकल क्लासेज बंद रहेंगी। स्कूल्स को ऑनलाइन क्लास आयोजित करने की मंजूरी दी गयी है।उत्तर प्रदेश में 12 नवंबर को दीपावली की छुट्टी रहेगी जबकि 13 नवंबर को गोवर्धन पूजा के उपलक्ष्य पर बंद रखा जाएगा 15 नवंबर को भाई दूज , 19 नवंबर को छठ पूजा और 24 नवंबर को गुरु तेग बहादुर की पुण्यतिथि पर स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।इसके अलावा 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती पर स्कूल बंद रहेंगे।

राजस्थान के सरकारी तथा गैर सरकारी स्कूलों में 19 नवंबर तक रहेंगे। राज्य में फिर से स्कूल 20 नवंबर को खुलेंगे। आगामी 25 नवंबर को विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में जिन स्कूलों में मतदान केंद्र निर्धारित हैं, उन्हें 3 दिन पहले ही चुनावों के लिए अधिग्रहित कर लिया जाएगा। ऐसे में मध्यावधि अवकाश के बाद बमुश्किल 3 दिन ही स्कूल लगेंगे। इस तरह नवंबर के करीब पूरे माह ही स्कूलों में शिक्षण प्रभावित रहेगा।वही दिसंबर में दो सप्ताह ही स्कूलों में शिक्षण होगा। उसके बाद अर्द्ध वार्षिक परीक्षाएं शुरू हो जाएंगी। अर्द्ध वार्षिक परीक्षाओं के समाप्त होते ही शीतकालीन अवकाश शुरू हो जाएंगे।

छत्तीसगढ़ में दीपावली पर 11 नवंबर से 16 नवंबर तक छुट्टी रहेगी।छत्तीसगढ़ में विधानसभा चुनाव के मतदान के चलते 17 नवंबर को भी सामान्य अवकाश की घोषणा की गई है। मध्य प्रदेश विधानसभा चुनाव को ध्यान में रखते हुए 17 नवंबर दिन शुक्रवार को सभी स्कूल, कॉलेज, बैंक सहित तमाम दफ्तर बंद रहेंगे। गृह मंत्रालय ने 17 नवंबर को सार्वजनिक और सामान्य अवकाश का एलान किया है।वही दिवाली, भाई दूज और गोवर्धन पूजा के दिन भी अवकाश रहेगा।

हरियाणा में  11 नवंबर को दूसरा शनिवार, 12 नवंबर को दीपावली/ रविवार, 13 नवंबर को सोमवार विश्वकर्मा डे/गोवर्धन पूजा, 19 नवंबर को रविवार 26 नवंबर को रविवार और 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती के चलते अवकाश रहेगा। झारखंड में  12 नवंबर को दिवाली, 20 नवंबर छठ पूजा, 15 नवंबर बिरसा मुंडा जयंती व 27 नवंबर गुरु नानक जयंती की छुट्टी घोषित की गई  है।

 

School Holiday : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा बड़ा लाभ, देखें लिस्ट


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News