School Holiday 2024 : छात्रों को मिली बड़ी राहत, घोषित हुई गर्मी की छुट्टियां, अब इतने दिन तक बंद रहेंगे सभी स्कूल

School Holiday 2024 : आगामी दिनों में बढ़ती हुई गर्मी और लू के आसार को देखते हुए, छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है।

School Holiday 2024 : उत्तर प्रदेश के मेरठ जिले में आगामी दिनों में बढ़ती हुई गर्मी और लू के आसार को देखते हुए, जिलाधिकारी ने छात्रों की सुरक्षा के लिए स्कूलों को अस्थायी रूप से बंद करने का निर्णय लिया है। दरअसल जिला मजिस्ट्रेट दीपक मीणा ने नर्सरी से आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को 21 मई से 24 मई तक बंद करने के निर्देश जारी किए हैं।

जानकारी के अनुसार यह निर्णय उत्तर प्रदेश में गर्मी की भविष्यवाणी के चलते और लगातार देखे जा रहे उच्च तापमान के कारण लिया गया है। हालांकि अब इस निर्णय से छात्रों को राहत मिलेगी। उच्च तापमान में स्कूल जाना छात्रों के स्वास्थ्य को खतरे में डाल सकता है।

दरअसल बच्चों की सुरक्षा को महत्वपूर्ण मानते हुए जिला मजिस्ट्रेट ने सभी स्कूल प्रबंधकों को निर्देश दिए हैं कि वे इस आदेश का पालन करें और इस अवधि के दौरान किसी भी कार्यक्रम को आयोजित न करें। वहीं 25 मई को स्थिति की पुनरावलोकन किया जाएगा, जिसके बाद स्कूलों को फिर से खोलने का निर्णय लिया जाएगा।

यहां भी रहेंगे स्कूल बंद:

हालांकि यह कदम पूर्वानुमानित तरह से दिल्ली और परिसर के उपनगरों के उत्तराधिकारियों द्वारा किए गए समान कदमों की प्रतिक्रिया है। दरअसल दिल्ली में सभी सरकारी और सहायता प्राप्त स्कूलों ने 11 मई से गर्मी की छुट्टियाँ घोषित की थीं। उसी तरह, नोएडा में प्राथमिक से लेकर आठवीं कक्षा तक के सभी स्कूलों को छुट्टी का आदेश दिया गया है। साथ ही, गाजियाबाद में सभी स्कूलों को 25 मई तक बंद रखने के निर्देश जारी किए गए हैं।

इसके साथ उत्तर प्रदेश के इस कदम की तरह, पंजाब में भी मौसम की भविष्यवाणी को देखते हुए सभी स्कूलों को तत्काल प्रभाव से बंद कर दिया गया है। पहले 1 जून से समर वेकेशन शुरू होने की योजना थी, लेकिन मौसम की स्थिति को देखते हुए 21 मई से ही सभी स्कूलों को बंद करने का आदेश दिया गया है। इसी प्रकार, हरियाणा में भी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित की गई हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News