School Holiday 2024: सिर्फ बसंत पंचमी ही नहीं, फरवरी माह में इन दिनों भी रहेंगे स्कूल बंद, बच्चों की रहेगी मौज, देखें छुट्टियों की पूरी लिस्ट यहां

10 वी और 12 वी के एग्जाम कई राज्यों में शुरू हो चुके हैं, कई राज्यों में शुरू होने वाले हैं। पैरेंट्स, टीचर्स और स्टूडेंट्स सभी अपने अपने स्तर पर परीक्षा की तैयारियों की जुटे हुए हैं। लेकिन बोर्ड एग्जाम के चलते कई राज्यों में अभी बाकी कक्षाओं की परीक्षाएं शुरू नहीं की गई है।

Rishabh Namdev
Published on -

ऐसे में इन बच्चों के लिए अभी स्कूल निर्धारित तरीके से ही चलाए जा रहे हैं। अब अगर ऐसे में बच्चों को स्कूल जाने से छुट्टी मिल जाए वो भी माता पिता की सहमति से तो क्या है कहने।

आज बसंत पंचमी के दिन कई राज्यों में स्कूलों का अवकाश घोषित किया गया है। कई स्कूलों में बच्चों को मां सरस्वती के पूजा वंदन के बाद घर वापस भेज दिया जाएगा। लेकिन कई स्कूल ऐसे भी हैं जहां आज के दिन भी पढ़ाई सुचारू रूप से की जाएगी।

अभी फरवरी माह में ही बच्चों के लिए चार दिन की छुट्टियां और आने वाली हैं। हालांकि इनमें दो रविवार होंगे। लेकिन खास बात यही है कि बाकी के दो अवकाश इन दो रविवारों के साथ आने वाले हैं।

18 फरवरी को रविवार है, जिसके अगले दिन ही सोमवार को शिवाजी जयंती मनाई जाएगी। इस दिन कई स्कूलों में अवकाश रहता है। ऐसे ही 24 फरवरी यानी शनिवार के दिन गुरु रविदास जयंती है, जिसके उपलक्ष में लगभग देश के सभी स्कूलों में अवकाश प्रदान किया जाता है। 25 फरवरी को रविवार होने से बच्चे लगातार दो दिन का अवकाश एक साथ मना पाएंगे।

हालांकि स्कूल निर्धारित छुट्टियां देने के लिए बाध्य नहीं हैं, स्कूल चाहें तो इन दिनों की छुट्टियों को निरस्त कर सुचारू रुप से विद्यालय की संचालित कर सकते हैं।


About Author
Rishabh Namdev

Rishabh Namdev

मैंने श्री वैष्णव विद्यापीठ विश्वविद्यालय इंदौर से जनसंचार एवं पत्रकारिता में स्नातक की पढ़ाई पूरी की है। मैं पत्रकारिता में आने वाले समय में अच्छे प्रदर्शन और कार्य अनुभव की आशा कर रहा हूं। मैंने अपने जीवन में काम करते हुए देश के निचले स्तर को गहराई से जाना है। जिसके चलते मैं एक सामाजिक कार्यकर्ता और पत्रकार बनने की इच्छा रखता हूं।

Other Latest News