School Holiday 2024 : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश का ऐलान, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, डीएम का आदेश जारी

ठंड, कोहरे और शीतलहर के प्रभाव के चलते यूपी समेत कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश की अवधि को बढ़ा दिया गया है।यूपी में समस्त परिषदीय विद्यालय, समस्त मान्यता प्राप्त सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड समस्त बोर्ड के समस्त विद्यालयों में 27 जनवरी को कक्षा एक से आठ तक बंद रखने का आदेश दिया है, 28 को रविवार के चलते स्कूल बंद रहेंगे, ऐसे में अब स्कूल सोमवार 29 जनवरी को खुलेंगे। यहां विस्तार से जानिए अन्य राज्यों में कब तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी हुए है।

school holiday news

School Winter Vacation/ Holiday 2024 : उत्तर प्रदेश के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। कड़ाके की ठंड, घने कोहरे और शीतलहर के चलतके एक बार फिर एक दर्जन जिलों में स्कूल की छुट्टियां आगे बढ़ा दी गई है। अब स्कूल 29 जनवरी सोमवार को खुलेंगे। इसका लाभ कक्षा 1 से आठवीं के छात्रों को मिलेगा, वही 9वीं से 12वीं के छात्रों की कक्षाएं यथावत संचालित होंगी। इसके अलावा हरियाणा, चंड़ीगढ़ और जम्मू में भी स्कूलों को 28 जनवरी तक बंद रखने के आदेश जारी हुए है।

यूपी के इन जिलों में स्कूलों में बढ़ाई गई छुट्टियां

  • अलीगढ़ के जिलाधिकारी इंद्र विक्रम सिंह ने जिले में अत्यधिक शीतलहर एवं ठण्ड को देखते हुए जनपद के बेसिक शिक्षा परिषद, अशासकीय सहायता प्राप्त, मान्यता प्राप्त एवं अन्य समस्त बोर्ड सीबीएसई, आईसीएसई के कक्षा नर्सरी से कक्षा आठ तक के समस्त विद्यालयों में 27 जनवरी शनिवार को अवकाश घोषित किया है। 28 जनवरी को रविवार के चलते स्कूलों में अवकाश रहेगा, ऐसे में अब स्कूल 29 जनवरी से खुलेंगे।विद्यालयों में कार्यरत समस्त अध्यापक, अनुदेशक, शिक्षामित्र, शिक्षणेत्तर कर्मचारी विद्यालय में निर्धारित समय तक उपस्थित रहकर विभागीय, विद्यालय सम्बन्धित कार्यों का सम्पादन करेंगे।
  • वाराणसी के जिलाधिकारी अरविंद कुमार पाठक ने भी समस्त परिषदीय विद्यालय, समस्त मान्यता प्राप्त सीबीएसई बोर्ड, आईसीएसई बोर्ड समस्त बोर्ड के समस्त विद्यालयों में 27 जनवरी को कक्षा एक से आठ तक बंद रखने का आदेश दिया है।। परिषदीय विद्यालयों में अध्यापक एवं प्रधानाध्यापक अनुदेशक शिक्षामित्र उपस्थित रहेंगे एवं प्रशासनिक कार्य करते रहेंगे। समस्त खंड शिक्षा अधिकारी उक्त आदेश का अनुपालन कराना सुनिश्चित करें।
  • हाथरस जिलाधिकारी के निर्देशानुसार मौसम में व्याप्त शीतलहर तथा गलन को दृष्टिगत रखते हुए जनपद के समस्त विद्यालयों (नर्सरी से कक्षा 8 तक) में दिनांक 27 जनवरी को अवकाश रहेगा।शैक्षणिक/गैर शैक्षणिक स्टाफ विद्यालयों में उपस्थित होकर अपने पदीय दायित्वों का निर्वहन करेंगे।
  • बलिया, बदायूं और लखनऊ में भी अवकाश रहेगा, इस तरह अब 29 को स्कूल खुलेंगे।बदायूं डीएम मनोज कुमार ने निर्देश दिए हैं कि कक्षा आठ तक के सभी सरकारी, गैर सरकारी, प्राइवेट, कस्तूरबा विद्यालय व आंगनबाड़ी केंद्रों में 24 और 27 जनवरी को अवकाश रहेगा। कक्षा नौ से 12 तक के सभी स्कूलों में कक्षाओं का संचालन ऑनलाइन किया जा सकता है। ऑफलाइन कक्षाओं का संचालन सुबह 10 बजे शाम तीन बजे तक होगा।

चंडीगढ़/हरियाणा/जम्मू में भी अवकाश बढ़ा

  • केंद्र शासित चंडीगढ़ में भी कक्षा पांच तक के स्कूलों में छुटि्टयां 28 जनवरी तक बढ़ा दी गई हैं, अब 29 जनवरी को स्कूल खुलेंगे।आधिकारिक तौर पर सर्दी के चलते स्कूल 25 जनवरी तक बंद रहेंगे, लेकिन इसके बाद 26 जनवरी और 27 जनवरी को भी अवकाश है। इसके बाद 28 जनवरी को रविवार है ऐसे में अब स्कूल 29 जनवरी को ही खुलेंगे।
  • हरियाणा में भी आज 27 जनवरी को कक्षा पांचवी तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है, अब स्कूल 29 जनवरी को खुलेंगे। जम्मू संभाग में भी 12वीं कक्षा तक के सभी स्कूल 27 जनवरी तक बंद रहेंगे, इस तरह 28 जनवरी को रविवार होने के चलते यहां भी स्कूल 29 जनवरी को खुलेंगे।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)