School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए बड़ी खबर, अवकाश की घोषणा. आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Kashish Trivedi
Published on -
School Holiday

School Holiday : 10वीं 12वीं छात्रों के लिए महत्वपूर्ण सूचना है। स्कूल में एक बार फिर से अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिया गया है। इसका लाभ छात्रों सहित शिक्षक और शिक्षक कर्मचारियों को होगा। जारी आदेश के तहत स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

पंजाब : 1 सितंबर तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा

लगातार हो रही बारिश के कारण पंजाब सरकार द्वारा महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। पंजाब के स्कूलों में छुट्टियों का ऐलान किया गया है। पंजाब के अमृतसर में एक बार फिर से स्कूल में छुट्टियां घोषित की गई है। 30 अगस्त से लेकर 1 सितंबर तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। डिप्टी कमिश्नर ने छुट्टियों का ऐलान किया है।

उत्तराखंड : 30 अगस्त को भी विद्यालय में अवकाश

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के कारण अगस्त महीने में भारी बारिश के कारण कई दिनों तक स्कूलों को बंद रखा गया था। वहीं अब एक बार फिर से उत्तराखंड के स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। भारी बारिश की स्थिति को देखते हुए बागेश्वर जनपद की  राजकीय इंटर कॉलेज में एक सप्ताह से गुलदार के दहशत और 24 अगस्त को इंटर कॉलेज की छात्रा पर गुलदार के हमले से दहशत होने की वजह से 30 अगस्त को राजकीय प्राथमिक विद्यालय और राजकीय इंटर कॉलेज में अवकाश घोषित किया गया है।

जिलाधिकारी अनुराधा के मुताबिक विद्यालय क्षेत्र के आसपास गुलदार स्थानीय जनता को दिखाई दे रहा है। जिसके कारण 29 अगस्त को भी स्कूल में अवकाश घोषित किए गए थे। वहीं अब छात्र-छात्राओं की सुरक्षा को देखते हुए 30 अगस्त को भी विद्यालय में अवकाश के निर्देश दिए गए हैं।

बिहार  : 23 छुट्टियों को घटाकर 11 में बदला गया

बिहार के शिक्षक सहित स्कूली छात्रों को बड़ा झटका लगा है। दरअसल बिहार में कई स्कूलों की छुट्टियों पर कक्षाएं संचालित होगी। बिहार के विद्यालयों में अब रक्षाबंधन के अवकाश नहीं रहेंगे। साथ ही माध्यमिक और उच्च माध्यमिक स्कूल में 31 अगस्त को छुट्टी की गई थी। जिसमें बदलाव कर दिया गया है।

बता दे शिक्षा विभाग द्वारा मंगलवार को सितंबर से दिसंबर तक के विद्यालय की छुट्टी की नई तिथि जारी की गई है। जिसमें 23 छुट्टियों को घटकर 11 में बदला गया है। अपर मुख्य सचिव के के पाठक के निर्देश पर प्रारंभिक से उच्च माध्यमिक के स्कूलों की छुट्टियों की नई तिथि जारी की गई है। दुर्गा पूजा के अवकाश में कटौती की गई है। पहले दुर्गा पूजा में 6 दिनों के अवकाश हुआ करती थी। जिसे घटाकर और रविवार को जोड़कर तीन दिनों के अवकाश घोषित किए गए हैं।

वही दिवाली से छठ पूजा तक 13 नवंबर से कि नवंबर तक छुट्टियां आयोजित की जाती थी। शिक्षा विभाग के नए अवकाश कैलेंडर के मुताबिक दिवाली पर 12 नवंबर, चित्रगुप्त पूजा पर 15 नवंबर और छठ पूजा पर 19 और 20 नवंबर को स्कूल में अवकाश घोषित किए गए हैं। ऐसे में अब सितंबर से दिसंबर तक 23 छुट्टियों की बजाय बच्चों को 11 छुट्टियों का लाभ मिलेगा। विभाग का कहना है कि शिक्षा के अधिकार अधिनियम 2009 के तहत प्राथमिक विद्यालय में कम से कम 200 दिन जब के मध्य विद्यालय में कम से कम 220 दिन का कार्य दिवस होना आवश्यक है। साथ ही चुनाव परीक्षा त्योहार और प्राकृतिक आपदाओं के कारण बच्चों की पढ़ाई प्रभावित हो रही है। जिसके कारण यह निर्णय लिया गया है।

इन दिनों पर रहेंगे अवकाश

  • चेहल्लुम पर 6 सितंबर को अवकाश
  • अनंत पूजा, मोहम्मद साहब जन्मदिन पर 28 सितंबर को अवकाश
  • महात्मा गांधी जयंती पर 2 अक्टूबर को अवकाश
  • दुर्गा पूजा पर 22 से 24 अक्टूबर को अवकाश
  • दीपावली पर 12 नवंबर को अवकाश
  • चित्रगुप्त पूजा, भैया दूज पर 15 नवंबर को अवकाश
  • छठ पूजा के लिए 1920 नवंबर को अवकाश जबकि
  • क्रिसमस के लिए 25 दिसंबर को अवकाश

About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News