School Holiday: 10 अक्टूबर से लगातार 4 दिन की छुट्टियां, जानें दशहरा से लेकर दीपावली तक कब-कब रहेगा अवकाश

नवरात्रि का पर्व शुरू होते ही छुट्टियों का दौर भी शुरू हो जाता है। सप्तमी, अष्टमी और दशहरा के बाद सभी को दीपावली की छुट्टियों का इंतजार रहता है। चलिए आज हम आपको नवरात्रि से लेकर दशहरा और दीपावली तक की छुट्टी की जानकारी देते हैं।

School Holiday

School Holiday 2024: इन दिनों आस्था का पर्व नवरात्रि चल रहा है। यह महापर्व हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम के साथ मनाया जाता है। 9 दिनों तक माता के अलग-अलग रूपों की आराधना की जाती है। वहीं इसी के साथ छुट्टियों की शुरुआत भी हो जाती है। दरअसल नवरात्रि के बाद दशहरा आता है और स्कूलों की छुट्टियां शुरू हो जाती है।

असत्य पर सत्य की जीत का त्योहार दशहरा बच्चों के लिए छुट्टी का दिन होता है। दशहरे के बाद दिवाली की छुट्टियों का भी उन्हें बेसब्री से इंतजार रहता है। दशहरे के अवसर पर नर्सरी से लेकर 12वीं तक के सभी सरकारी और प्राइवेट स्कूल इस बार भी बंद रहेंगे। ऐसे में कई जगहों पर अवकाश भी रखा जाएगा। चलिए हम आपको बताते हैं कि स्कूल की छुट्टियां कब रहने वाली है।

लगातार 4 दिन की छुट्टियां (School Holiday)

नवरात्रि के साथ ही त्योहारों की छुट्टियों का दौर शुरू हो चुका है। 10 अक्टूबर से लगातार छुट्टियां पड़ रही है। यह छुट्टियां केवल स्कूलों की ही नहीं बल्कि सरकारी दफ्तर हो और बैंकों की भी रहने वाली है। दिल्ली, हरियाणा, मध्य प्रदेश, राजस्थान, झारखंड, बिहार और उत्तर प्रदेश समेत कई राज्यों में 10 अक्टूबर से लगातार चार दिन की छुट्टियां घोषित की गई है। 10 अक्टूबर को सप्तमी 11 अक्टूबर को अष्टमी और नवमी और 12 अक्टूबर को दशहरे की छुट्टी रखी गई है। इसके बाद अगले दिन रविवार होने से अवकाश रहेगा ऐसे में 10 अक्टूबर से 14 अक्टूबर तक छुट्टियां मिल रही है।

12 और 13 अक्टूबर को दशहरा

दशहरे का पर्व अश्विनी शुक्ल पक्ष की दशमी तिथि पर मनाया जाता है। इस बार यह पर दोबारा और 13 अक्टूबर दोनों दिन मनाया जाएगा। दरअसल यह तिथि दोनों दिन पड़ रही है। ऐसे में दशहरा मनाने को लेकर कन्फ्यूजन बना हुआ है। कब तक सामने जानकारी के मुताबिक ये पर्व 12 अक्टूबर को मनाया जाएगा इसलिए स्कूल की छुट्टियां भी 12 अक्टूबर को रहने वाली है।

अक्टूबर की छुट्टियां

नवरात्रि और दशहरा की छुट्टी के अलावा 16 अक्टूबर को लक्ष्मी पूजा और 17 अक्टूबर को महर्षि वाल्मीकि जयंती की छुट्टी रहने वाली है। हालांकि, ये छुट्टियां कुछ राज्यों में रहेंगी और कुछ राज्यों में नहीं रहेंगी।

दीपावली की छुट्टी

दशहरा के बाद दीपावली की छुट्टियां पड़ने वाली है। 29 अक्टूबर को धनतेरस से दीपोत्सव की शुरुआत होगी। 31 अक्टूबर को दीपावली मनाई जाएगी। ऐसे में 29, 30 और 31 अक्टूबर अवकाश रहने वाला है। इसके बाद भाई दूज का भी अवकाश रहेगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News