School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए अच्छी खबर, अवकाश की घोषणा, आदेश जारी, इन राज्यों में बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
mp school exam

School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। भारी बारिश के कारण कई स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत इन सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। वहीं छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

हिमाचल : बादल फटने से भारी तबाही

हिमाचल प्रदेश के किन्नौर जिले के कामरु और टोंगचे नाला में बादल फटने से भारी तबाही हुई है। बादल फटने के बाद बाढ़ की स्थिति निर्मित हुई। जिसे 12 परिवारों के सेब के बगीचे पूरी तरह से तबाह हो गया। हालांकि कोई जानी नुकसान की खबर सामने नहीं आई है। इसी बीच भारी बारिश और हाईवे अवरुद्ध होने की वजह से शिमला और किन्नौर जिले का संपर्क कट गया है।

22 जुलाई तक स्कूलों में अवकाश घोषित 

इसके अलावा कुल्लू जिले के आनी उपमंडल में भारी बारिश की गतिविधि जारी है।  जिसके कारण 20 जुलाई से 22 जुलाई तक स्कूलों में अवकाश घोषित कर दिया गया है। आनी एसडीएम द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। जिले के सभी शासकीय अशासकीय निजी सहित स्कूल बंद रहेंगे। उपमंडल निचार और तहसील नंगला के सभी स्कूलों पर यह आदेश लागू होगा। वही शिमला जिले के उपमंडल रामपुर में भारी बारिश और भूस्खलन के कारण 51 सड़क मार्ग बंद है। जिसके कारण उपमंडल अधिकारी रामपुर ने सरकारी और निजी स्कूलों में 22 जुलाई तक अवकाश की अवधि बढ़ा दी है। 22 जुलाई तक इस उप मंडल के सभी स्कूल बंद रहेंगे।

इंदौर : सभी विद्यालय में शुक्रवार 21 जुलाई को अवकाश की घोषणा 

इंदौर में भारी बारिश को देखते हुए कलेक्टर इलैया राजा टी ने सभी विद्यालय में शुक्रवार 21 जुलाई को अवकाश की घोषणा की है। स्कूल संचालकों को विद्यार्थियों की सुरक्षा के संबंध में एहतियात बरतने के भी निर्देश दिए गए हैं। शुक्रवार 5:00 बजे सुबह से लगातार हो रही तेज बारिश के बाद सड़कों पर जलजमाव की स्थिति हो गई है। जिसके बाद यह निर्णय लिया गया है।

पुणे : 355 स्कूलों में अवकाश 

इसके अलावा महाराष्ट्र के पुणे जिले के कुछ तालुकाओं के पहाड़ी क्षेत्र में रातभर भारी बारिश के कारण स्थानीय प्रशासन द्वारा स्कूलों में छुट्टियां घोषित की गई है। शुक्रवार तक स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। अधिकारी द्वारा इसकी जानकारी दी गई है। जिला कलेक्टर राजेश देशमुख द्वारा गुरुवार को सुबह उन सभी स्कूलों में 2 दिन का अवकाश आदेश जारी किया गया, जो पहाड़ी क्षेत्र में स्थित है। अंबेगांव, खेड़, जुन्नार भोर, पुरंदर, मूलसी और मावल तालुका में कुल 355 स्कूल गुरुवार को बंद है और शुक्रवार को भी इन्हें बंद रखा जाएगा। भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक मावल तालुका में लोनावला के घाट खंड में सुबह 8:00 से 24 घंटे में 273 मिलीमीटर बारिश रिकॉर्ड की गई है। पहाड़ी क्षेत्र में 143 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई है।

तेलंगाना : शैक्षणिक संस्थानों में शुक्रवार तक अवकाश घोषित

तेलंगाना में लगातार तीन दिन से हो रही भारी बारिश के कारण राज्य सरकार द्वारा शुक्रवार को स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। शिक्षा मंत्री सबिता इंद्रा रेड्डी ने 2 दिन के लिए स्कूलों को बंद रखने के संबंध में ट्वीट पर जानकारी दी थी। राज्य में हो रही भारी बारिश के मद्देनजर मुख्यमंत्री केसीआर के निर्देश के तहत सभी शैक्षणिक संस्थानों में शुक्रवार तक के लिए अवकाश घोषित किया गया है। ग्रेटर हैदराबाद म्युनिसिपल कॉरपोरेशन के अंतर्गत आने वाले सभी स्कूल कॉलेज और सरकारी दफ्तरों में शनिवार तक अवकाश घोषित किया गया है।

महाराष्ट्र : पालघर में शुक्रवार-शनिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित 

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री एकनाथ शिंदे ने प्रभावित इलाकों में सभी स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए हैं हालांकि उन्होंने यह भी कहा कि स्कूलों को बंद रखने का फैसला मौसम के हालात और बारिश को देखते हुए स्थानीय प्रशासन द्वारा लिए जाएंगे। पालघर में भी शुक्रवार और शनिवार को स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है स्कूल को बंद रखने का आदेश पालघर कलेक्टर गोविंद बोडके द्वारा जारी किया गया है।

बीजापुर में स्कूल और आंगनबाड़ी में अवकाश की घोषणा

छत्तीसगढ़ में भी बारिश का सिलसिला जारी है। गरज चमक और तेज बारिश के बीच दंतेवाड़ा, सुकमा, बीजापुर में भारी बारिश देखने को मिल रही है। नदी नाले उफान पर आ गए हैं। ऐसे में बीजापुर में रिकॉर्ड तोड़ बारिश को देखते हुए स्कूल और आंगनबाड़ी में अवकाश की घोषणा की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News