School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए अच्छी खबर, अवकाश की घोषणा, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Kashish Trivedi
Published on -
School Holiday

School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल एक बार फिर से उनके लिए अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत छात्रों को लंबे अवकाश का लाभ मिलेगा।

श्रवण के पवित्र मास की शुरुआत के साथ ही कावड़ यात्रा भी शुरू हो गई है। जिसे देखते हुए उत्तर प्रदेश के कई जिलों में अवकाश की घोषणा की गई है। मेरठ में जिलाधिकारी दीपक मीणा ने सभी शिक्षण संस्थानों के लिए 10 से 16 जुलाई तक अवकाश की घोषणा की है। जिलाधिकारी दीपक मीणा ने फैसला बारिश और कावड़ यात्रा के चलते लिया है। इस मामले में जानकारी देते हुए डीएम दीपक मीणा ने कहा कि कावड़ यात्रा के चलते 10 जुलाई से 16 जुलाई तक सभी शिक्षण संस्थान चाहे वह सरकारी हो या प्राइवेट बंद रहेंगे। इसके साथ ही स्कूल संचालकों और प्रधानाचार्य को इसकी जानकारी दे दी गई है

बता दें कि मेरठ, हरिद्वार से आने वाले कांवरियों की आवाजाही कावड़ यात्रा के दौरान बढ़ जाती है। ऐसे में 10 जुलाई से 16 जुलाई तक अवकाश की घोषणा की गई है। इससे पहले मुजफ्फरनगर जिले के सभी शिक्षण संस्थानों में कावड़ यात्रा के दौरान अवकाश की घोषणा की गई थी। सभी शिक्षण संस्थानों में 8 जुलाई से 16 जुलाई तक के बीच अवकाश घोषित किया गया है। वहीं गाजियाबाद में भी 10 जुलाई से 16 जुलाई तक सभी शिक्षण संस्थानों में अवकाश घोषित किया गया।

इतना ही नहीं हापुड़, बुलंदशहर और बागपत में भी शिक्षण संस्थानों को 10 जुलाई से 16 जुलाई तक के लिए बंद रखा जाएगा। कावड़ यात्रा और बारिश के कारण जिला अधिकारी द्वारा इस तरह के आदेश जारी किए गए हैं। वही सभी जिलों में प्रशासन ने सख्ती के साथ आदेश जारी करते हुए कहा कि शिक्षण संस्थानों को अवकाश की अवधि के दौरान बंद रखा जाएगा। यदि अवकाश के दिनों में छात्र-छात्राओं को स्कूल बुलाया जाता है तो उनके खिलाफ कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

उत्तराखंड :  7 जुलाई को अवकाश की घोषणा

उत्तराखंड में भारी बारिश को देखते हुए 7 जुलाई को नैनीताल जिले के सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालय के एक से 12वीं तक की कक्षाओं में अवकाश की घोषणा की गई है। इस संबंध में जिलाधिकारी द्वारा आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश में कहा गया कि 6 जुलाई से 10 जुलाई के बीच जनपद नैनीताल में कहीं-कहीं भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। ऐसे में पर्वतीय और मैदानी इलाकों में मध्यम भारी बारिश को देखते हुए और नदी नाले के उफान पर आने की संभावना जताई गई है। जिसके कारण एक से बारहवीं तक के समस्त शैक्षणिक संस्थानों और आंगनबाड़ी केंद्रों में 1 दिन का अवकाश घोषित किया गया है।

इसके अलावा एक दिवसीय बागेश्वर में भी जनपद के समस्त शासकीय शासकीय और निजी विद्यालय में कक्षा एक से बारहवीं तक और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश की घोषणा की गई है। जिला मजिस्ट्रेट अनुराधा पाल द्वारा इसके आदेश जारी किए गए हैं। अल्मोड़ा जिला अधिकारी द्वारा भी आदेश जारी किए गए। जिसमें कहा गया है कि 7 से 10 जुलाई तक जनपद में कहीं-कहीं भारी क्षति भारी बारिश का पूर्वानुमान जताया गया। ऐसे में 7 जुलाई शुक्रवार को जनपद के सभी शासकीय, अशासकीय विद्यालय सहित आंगनबाड़ी केंद्र में 1 दिन का अवकाश घोषित किया गया। हालांकि प्रधानाचार्य प्रधानाध्यापक सहित प्रवक्ता, सहायक अध्यापक, शिक्षक और कर्मचारी संविदा कर्मचारियों को विद्यालय में उपस्थित होना होगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News