School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 1 से 12वीं तक के लिए अवकाश घोषित, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
school timing

School Holiday, School Holiday 2023 : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उन्हें स्कूलों में कई दिनों के अवकाश का लाभ प्राप्त होगा। त्योहारों पर होने वाले अवकाश के आदेश जारी किए गए हैं। इसके साथ ही एक से 12वीं तक के छात्रों को अतिरिक्त छुट्टी का भी लाभ दिया जाएगा।

सितंबर महीने की शुरुआत हो चुकी है। इसके साथ ही त्योहार भी शुरू हो रहे हैं। सितंबर महीने से शुरू होने वाले त्योहारों के दौरान स्कूलों में अवकाश घोषित किए गए हैं। राज्य सरकार द्वारा 3 दिन सार्वजनिक छुट्टी की घोषणा की गई है। जिसका लाभ भी छात्रों को मिलेगा। इस दौरान सभी शासकीय, निजी सहित अर्ध शासकीय स्कूल बंद रखे जाएंगे। एक से 12वीं तक के छात्रों के लिए अवकाश लागू होंगे।

छुट्टियों की लिस्ट

5 सितंबर को शिक्षक दिवस मनाया जाएगा। शिक्षक दिवस के मौके पर कई स्कूलों में कार्यक्रम आयोजित होने के बाद स्कूल में अवकाश घोषित कर दिए जाते हैं। जिसका लाभ छात्रों को मिल सकता है। कई स्कूलों में आधे दिन की पढ़ाई संचालित की जाती है।

7 सितंबर को जन्माष्टमी का त्यौहार मनाया जाएगा हर साल देश में जन्माष्टमी का त्योहार धूमधाम से मनाया जाता है। इसके साथ ही स्कूलों में अवकाश घोषित किए जाते हैं। एक से 12वीं तक के छात्रों को इसका लाभ मिलना है। जन्माष्टमी भगवान श्री कृष्ण के जन्म उत्सव के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है।

वही 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी के उपलक्ष्य पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा। गणेश चतुर्थी और विनायक चतुर्दशी को भगवान गणेश के जन्म के उपलक्ष्य पर मनाया जाता है। इस दौरान महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक, गुजरात और उड़ीसा सहित कई राज्यों में स्कूलों को बंद रखा जाता है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए। बता दे 10 दिवसीय उत्सव के लिए 28 सितंबर को गणेश विसर्जन के साथ त्यौहार का समापन होगा। हालांकि इसके लिए केवल एक दिन स्कूलों में अवकाश घोषित किए जाते हैं।

वही 28 सितंबर को मिलाद ए नबी या ईद ए मिलाद के उत्सव पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा। शासकीय सहित अर्ध शासकीय, निजी स्कूलों और आंगनबाड़ी केंद्रों में छुट्टियां घोषित की गई है। पैगंबर मोहम्मद के जन्म का जश्न मनाने के लिए इसे मनाया जाता है। मुस्लिम समुदाय द्वारा व्यापक रूप से इसे मनाए जाने के साथ स्कूल कॉलेज सहित कर्मचारियों के लिए भी अवकाश घोषित किया जाता है।

इसके अलावा सितंबर में चार रविवार को स्कूलों को बंद रखा जाएगा। ऐसे में 3 सितंबर, 10 सितंबर ,17 सितंबर और 24 सितंबर को भी स्कूल में अवकाश रहेंगे। जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। हालांकि कई स्कूलों और कॉलेज में दूसरे शनिवार को छुट्टियां दी जाती है। वहीं कुछ स्कूलों में हर शनिवार को छुट्टी का आयोजन किया जाता है। ऐसे में सितंबर में छात्रों को लगभग 12 से 15 दिन अवकाश का लाभ मिलेगा।

8 से 10 सितंबर के बीच सार्वजनिक अवकाश 

दिल्ली के छात्रों को सरकार द्वारा बड़ी राहत दी गई है। उनके लिए 3 दिन के अतिरिक्त अवकाश के आदेश जारी किए गए हैं। बता दे कि भारत में होने वाले G-20 शिखर सम्मेलन को देखते हुए राष्ट्रीय राजधानी में 8 से 10 सितंबर के बीच सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है। नई दिल्ली के सभी बैंक वित्तीय संस्थान और वाणिज्यिक संगठन को बंद रखने की आदेश जारी किए गए है। इसके साथ ही स्कूलों में भी अवकाश घोषित किया गया है। जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा उन्हें 3 दिन की अतिरिक्त छुट्टी उपलब्ध कराई जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News