School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों में अवकाश घोषित, डीएम ने जारी किया आदेश, मिलेगा लाभ

mp school exam

School Holiday, School News : स्कूली छात्रों के लिए बड़ी खबर है। एक बार फिर से उनके लिए स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। एक से बारहवीं तक के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए डीएम द्वारा आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश में स्पष्ट कहा गया है कि बंद की अवधि के दौरान यदि किसी भी स्कूल को खुला पाया जाता है तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाए।

कई राज्य में मौसम में महत्वपूर्ण परिवर्तन नजर आ रहे हैं। भारी बारिश के कारण जनजीवन अस्त व्यस्त हुआ है। हिमाचल में बादल फटने की घटना देखने को मिली है। जिसके कारण कई घर तबाह हुए हैं। इतना ही नहीं नदी नाले भी उफान पर आ गए हैं। इसी बीच उत्तराखंड में भी भारी बारिश का दौर जारी है। कई संभागों में लगातार हो रही बारिश से जन जीवन अस्त व्यस्त है।

कई जिलों के डीएम द्वारा आदेश जारी

कई गांव में बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। ऐसे में उत्तराखंड के कई जिलों के डीएम द्वारा आदेश जारी किया गया जिसमें स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। उत्तराखंड के तीन जिलों में 10 अगस्त को स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

चमोली में एक से 12वीं तक की कक्षाओं-आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश

चमोली और चंपावत में एक से 12वीं तक की कक्षाओं और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए आदेश जारी किए गए हैं। जारी आदेश में कहा गया है कि मौसम विभाग के पूर्वानुमान के मुताबिक 10 अगस्त को राज्य के अन्य जनपद सहित चमोली में कहीं भारी से बहुत भारी बारिश के साथ आकाश से बिजली गिरने की चेतावनी जारी की गई है। ऐसे में बारिश और भारी बारिश की संभावना को देखते हुए 10 अगस्त को जनपद में संचालित शासकीय शासकीय और निजी विद्यालय में 1 से बारहवीं तक के छात्रों के लिए और आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है। इसके लिए डीएम हिमांशु खुराना द्वारा आदेश जारी किए गए हैं।

चंपावत जिले में भी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी

वही चंपावत जिले में भी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं। प्रभारी जिलाधिकारी अध्यक्ष आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चंपावत हेमंत कुमार वर्मा ने 10 अगस्त को जनपद के सभी शासकीय अशासकीय और निजी विद्यालय में 1 से 12वीं तक की संचालित संस्थाएं और आंगनबाड़ी केंद्रों में एक दिवसीय अवकाश घोषित किया है।

3 तहसीलों में शासकीय-निजी विद्यालय सहित आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित

इधर उधम सिंह नगर में 9 अगस्त को मौसम पूर्वानुमान में अगले 5 दिनों तक जनपद उधम सिंह ने अत्यधिक बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। जिसके कारण वर्तमान में तहसील सितारगंज उप तहसील नानकमत्ता एवं खटीमा में अत्यधिक जलभराव हो गया। जलभराव के कारण जनपद के संवेदनशील तहसील नानकमत्ता और खटीमा के समस्त विद्यालय में जाने वाले छात्र-छात्राओं के जीवन के खतरे को देखते हुए 11 अगस्त तक तीनों तहसीलों में शासकीय, और निजी विद्यालय सहित आंगनबाड़ी केंद्रों में अवकाश घोषित किया गया है।

इधर नैनीताल में जारी पूर्वानुमान को देखते हुए 10 अगस्त के मध्य कहीं कहीं भारी बारिश और अति भारी बारिश की संभावना व्यक्त की गई है। जिसको देखते हुए उत्तराखंड शासन के आदेश के क्रम में अपर जिला मजिस्ट्रेट आपदा प्रबंधन प्राधिकरण अशोक कुमार जोशी ने संभावित आपदाओं को देखते हुए 10 अगस्त को जनपद के सभी विद्यालय निजी विद्यालय और सरकारी विद्यालय में 1 से 12वीं तक के छात्राओं और आंगनबाड़ी केंद्रों के लिए अवकाश घोषित किया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News