School Holiday : स्कूलों में छुट्टियां घोषित, कलेक्टर का आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, 1 से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
school timing

School Holiday : भारी बारिश को देखते हुए कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत महाराष्ट्र के कई जिलों में स्कूलों को बंद रखा जाएगा। रायगढ़ में भारी बारिश का ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। ऐसे में सभी स्कूल और कॉलेजों में अवकाश की घोषणा कर दी गई है। रायगढ़ डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर द्वारा इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। इसके अलावा आंध्र प्रदेश, तेलंगना, महाराष्ट्र, केरल और अन्य राज्यों में भी छात्रों और कर्मचारियों के लिए अवकाश की घोषणा की गई है।

29 जुलाई तक अवकाश की घोषणा 

अरुणाचल प्रदेश में स्कूलों में 29 जुलाई तक अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश जारी किया गया है। कंजेक्टिवाइटिस के प्रकोप के कारण अरुणाचल प्रदेश के स्कूलों में 29 जुलाई तक बंद की घोषणा की गई है। इसके अलावा आंगनबाड़ी और शैक्षणिक संस्थानों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए है। कनूबरी और लावनू एजुकेशनल ब्लॉक में स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 25 जुलाई को स्कूल बंद 

आंध्र प्रदेश और तेलंगाना में 25 जुलाई को स्कूलों को बंद रखा जाएगा। दरअसल दोनों राज्यों में छात्र यूनियन द्वारा सभी शैक्षणिक संस्थानों में मंगलवार को बंद की घोषणा की गई है। स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए। वहीं लोकल मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक ऑल इंडिया स्टूडेंट्स फेडरेशन और CPI द्वारा आज बंद का ऐलान किया गया है। स्कूलों में चल रही भारी अनियमितता इंफ्रास्ट्रक्चर और फीस वृद्धि को लेकर स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। हालांकि तेलंगना में 26 जून को स्कूल बंद किया गया था। वहीं एआईएसएफ द्वारा 12 जुलाई को भी बंद की घोषणा की गई थी।

केरल के 4 जिलों में 25 जुलाई को अवकाश

कई मौसम प्रणाली सक्रिय सहित मानसून की बेहतर गतिविधि के कारण केरल में लगातार बारिश देखने को मिल रही है। ऐसे में केरल के 4 जिलों में 25 जुलाई को अवकाश की घोषणा कर दी गई है। कन्नूर वायनाड मल्लापुरम और कोझिकोड के स्कूलों में भारी बारिश की गतिविधि को देखते हुए प्रशासन द्वारा 25 जुलाई को स्कूल बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। यदि बारिश की गतिविधि जारी रहती है तो स्कूल के अवकाश को आगे भी बढ़ाया जा सकता है। इन चार जिलों सहित एर्नाकुलम कोट्टायम और मल्लापुरम में भी ऑरेंज येलो अलर्ट जारी किया गया है। इससे पहले सोमवार को भी इन स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई थी। हालांकि स्कूलों में पीएससी सहित अन्य परीक्षाएं आयोजित की जा रही है वहां यह नियम लागू नहीं होंगे।

कर्नाटक में आज स्कूलों को बंद रखने के निर्देश 

कर्नाटका में आज स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। दरअसल कोडागु जिले में डिस्ट्रिक्ट कलेक्टर वेंकटराज द्वारा स्कूल और कॉलेज को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। भारी बारिश के कारण इन क्षेत्रों में ऑरेंज अलर्ट जारी किया गया है। गरज चमक वज्रपात की चेतावनी जारी की गई है। जिसके कारण स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News