School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा, आदेश जारी, बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

School Holiday

School Holiday, School Holiday News : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। एक से 12वीं तक के छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। इसके लिए अवकाश की घोषणा की गई है। अवकाश की स्थिति में स्कूल कॉलेज और सरकारी प्रतिष्ठानों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

स्थानीय अवकाश की घोषणा

मध्य प्रदेश के कई जिलों में विभिन्न पर्व पर स्थानीय अवकाश घोषित किए गए हैं। इस संबंध में उज्जैन के कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम द्वारा आदेश जारी किया गया हैं। जिसमें सोमवारी 11 सितंबर को उज्जैन में महाकालेश्वर की शाही सवारी सहित महिदपुर में धुर्जटेश्वर महाराज की शाही सवारी और तराना में तिलभंडेश्वर महाराज की शाही सवारी पर स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है।

क्षेत्रों में स्कूलों कॉलेजों को बंद रखा जाएगा

स्थानीय अवकाश घोषित होने की स्थिति में इन क्षेत्रों में स्कूलों कॉलेजों को बंद रखा जाएगा। जिसका लाभ छात्रों को मिलेगा। वहीं 19 सितंबर गणेश चतुर्थी पर उज्जैन, नागदा, महिदपुर और बड़नगर में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया जबकि 26 सितंबर को ढोल ग्यारस के दूसरे दिन खाचरोद और तराना में स्थानीय अवकाश की घोषणा की गई है। इस दौरान भी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। 13 नवंबर को दीपावली के दूसरे दिन उज्जैन खाचरोद, महिदपुर, बड़नगर और तराना में जबकि 14 को गोवर्धन पूजा अन्नकूट पर घट्टिय तहसील में स्थानीय अवकाश घोषित किया गया है।

पंजाब : सरकारी छुट्टी की घोषणा

पंजाब सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। ऐसे में 19 सितंबर को संवत्सरी उत्सव के लिए सरकारी छुट्टी की घोषणा कर दी गई है। इस दौरान प्रदेश के तमाम स्कूल कॉलेज और सरकारी संस्थाओं को बंद रखा जाएगा। 19 सितंबर को जैन समाज का महान त्यौहार संवत्सरी पड़ रहा है। समाज के लोगों की भावनाओं को ध्यान में रखते हुए पंजाब के भगवंत मान सरकार नहीं सरकारी छुट्टी की घोषणा की है। जिसके बाद जैन समाज ने सीएम का धन्यवाद किया है। वही इस दौरान स्कूल कॉलेज और सरकारी प्रतिष्ठानों को बंद रखा जाएगा।

UP : सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगी

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा बड़ी तैयारी की गई है। इसके तहत उर्स ए रिजवी की वजह से बरेली में 10 से 12 सितंबर तक शहर में काफी भीड़ रहेगी। कई जगह जाम जैसी स्थिति निर्मित हो सकती है। जिसके बाद छात्रों की ओर सुविधा को ध्यान में रखते हुए डीएम शिवाकांत द्विवेदी द्वारा दो दिन के अवकाश की घोषणा की गई है। 11 सितंबर को उसे स्थल के आसपास के सभी स्कूलों में छुट्टी रहेगी।

11 सितंबर को जिन स्कूलों में छुट्टी रहेगी। उसमें इस्लामिया गर्ल्स इंटर कॉलेज के अलावा इस्लामिया इंटर कॉलेज, कस्तूरबा बालिका इंटर कॉलेज, खलील उच्च माध्यमिक विद्यालय, इंटर कालेज, डीएवी इंटर कॉलेज, राम भरोसे गर्ल्स इंटर कॉलेज, राजकीय इंटर कॉलेज और राजकीय बालिका इंटर कॉलेज को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। 12 सितंबर को शहर के सभी स्कूलों सहित कॉलेज में अवकाश घोषित किए गए हैं। यदि किसी विश्वविद्यालय या महाविद्यालय शिक्षण संस्थानों में पूर्ण नियोजित परीक्षा है तो परीक्षा का आयोजन किया जा सकेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News