School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 1 से 12वीं तक के लिए अवकाश घोषित, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

school timing

School Holiday, School Holiday update : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उनके लिए अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं। आगामी दिनों में 28 अगस्त तक मुज़फ्फरनगर में श्रावण सोमवार को देखते हुए स्कूलों को बंद रखा जाएगा। दूसरी तरफ 30 अगस्त को रक्षाबंधन होने के कारण स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। हालांकि कुछ स्कूलों में 31 अगस्त को अवकाश के आदेश जारी किए गए हैं।

इसके साथ ही सितंबर महीने में भी छात्रों को कई छुट्टियों का लाभ मिलेगा। जन्माष्टमी और चेहल्लुम के अलावा आठ दिनों तक स्कूल को बंद रखा जाएगा। इसके अलावा भारी बारिश को देखते हुए डीएम द्वारा भी अवकाश के आदेश जारी किए जाते रहे हैं। हिमाचल और उत्तराखंड में अगस्त महीने में कई दिनों तक स्कूलों को बंद रखा गया है। आगामी दिनों में मौसम की स्थिति को देखकर आदेश जारी किए जाएंगे।

अररिया : प्रारंभिक स्कूलों में 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी  

बिहार के अररिया प्रारंभिक स्कूलों में रक्षाबंधन की छुट्टी के लिए 31 अगस्त को अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए जिला कार्यक्रम पदाधिकारी द्वारा पत्र जारी किया गया है।  आदेश के तहत जिला के प्रारंभिक विद्यालय में रक्षाबंधन की छुट्टी 31 अगस्त को रहेगी। हालांकि जिला के प्रारंभिक विद्यालयों के लिए जारी अवकाश तालिका में रक्षाबंधन की छुट्टी थी। अगस्त को दर्शाई गई थी जबकि इस साल पंचांग के अनुसार रक्षाबंधन का त्योहार 31 अगस्त को मनाया जा रहा है।

30 अगस्त की जगह 31 अगस्त को रक्षाबंधन की छुट्टी घोषित करने की मांग की गई थी। जिसके बाद शुक्रवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी से अनुमोदन प्राप्त होने के साथ जिला कार्यक्रम पदाधिकारी ने रक्षाबंधन की छुट्टी 31 अगस्त को घोषित की है। ऐसे में जिले के सभी प्रारंभिक स्कूल 31 अगस्त को रक्षाबंधन के उपलक्ष्य पर बंद रहेंगे।

मुजफ्फरपुर : 31 अगस्त को हो रक्षाबंधन की छुट्टी

इसके अलावा मुजफ्फरपुर जिले में के भी प्रारंभिक विद्यालय में रक्षाबंधन की छुट्टी 31 अगस्त को होगी। BSA अजय कुमार सिंह द्वारा इसके लिए आदेश जारी किया गया है। बता दे कि इससे पहले अवकाश तालिका में रक्षाबंधन की छुट्टी 30 अगस्त को घोषित की गई थी। हालांकि शिक्षक संगठन द्वारा अवकाश तिथि संशोधित करने का अनुरोध किया गया था। जिसके बाद अब 31 अगस्त को अवकाश दिया जाएगा।

सितंबर महीने में सरकारी स्कूलों में लम्बी छुट्टी 

सितंबर महीने में सरकारी स्कूलों में लम्बी छुट्टी का लाभ मिलेगा। रविवार के अलावा कई दिनों तक स्कूलों में अवकाश घोषित किए गए हैं। दरअसल उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा विभाग सचिव द्वारा जारी किए गए शैक्षिक कैलेंडर के अनुसार सितंबर महीने में कुल 8 दिन स्कूलों को बंद रखा जाएगा।

कुल 8 दिन स्कूलों को बंद रखा जाएगा

  • 3 सितंबर को रविवार होने से स्कूल बंद रहेंगे।
  • 7 सितंबर को जन्माष्टमी के मौके पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा।
  • 9 सितंबर को द्वितीय शनिवार होने की वजह से कई शासकीय स्कूल में अवकाश घोषित किए जाते हैं।
  • 10 सितंबर को रविवार जबकि
  • 17 सितंबर को रविवार होने की वजह से स्कूल बंद रहेंगे।
  • 19 सितंबर को गणेश चतुर्थी और
  • 23 सितंबर को वीर शहादत दिवस के उपलक्ष्य पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा।
  • 24 सितंबर को रविवार जबकि 28 सितंबर को ईद ए मिलाद के मौके पर स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है।

राजधानी दिल्ली में 3 दिन तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा 

इन छुट्टियों के अलावा राजधानी दिल्ली में 3 दिन तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। सितंबर महीने में छुट्टियों के अलावा अन्य तीन दिन स्कूल बंद रहेंगे। 8 से 10 सितंबर के बीच की-20 समिट को लेकर राजधानी दिल्ली में सभी ऑफिस कार्यालय बैंक और स्कूलों शैक्षणिक संस्थानों में अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश जारी किया गया है। स्कूल कॉलेज बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। ऐसे में 8 से 10 सितंबर के बीच स्कूलों में अवकाश रहेगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News