School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा विभाग ने जारी किया आदेश, बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

School Holiday

School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए जरूरी खबर है। दरअसल उनके लिए अवकाश की घोषणा की गई है। हालाकि परीक्षा के लिए पूर्व के नियम लागू रहेंगे। वहीं परीक्षा अपने निर्धारित समय पर संचालित की जाएगी। इस संबंध में स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव द्वारा आदेश जारी किया गया है। वही स्कूल में अवकाश घोषित किए जाने के बाद इसका लाभ बच्चों को मिलेगा।

छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री की घोषणा के अनुसार राज्य सरकार द्वारा चेटीचंड महोत्सव के लिए 23 मार्च के दिन नगरीय क्षेत्र में सामान्य अवकाश की घोषणा की गई। ऐसे में शहरी क्षेत्र के स्कूलों में जहां छुट्टियां रहेंगी। वहीं ग्रामीण क्षेत्रों में छुट्टियां नहीं रहेंगी। छुट्टी को लेकर स्कूल शिक्षा विभाग ने स्पष्ट आदेश जारी कर दिया है।

पूर्व से निर्धारित परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी

स्कूल शिक्षा विभाग के अवर सचिव पुलक भट्टाचार्य ने आदेश जारी करते हुए कहा है कि 23 मार्च को पूर्व से निर्धारित परीक्षाएं यथावत जारी रहेंगी। वहीं शेष स्कूलों के लिए 23 मार्च को चेटीचंड के अवकाश की घोषणा की गई है।

बैंक खुले रहेंगे

इससे पूर्व 21 मार्च को यह सामान्य प्रशासन विभाग द्वारा आदेश जारी किया गया था। जारी अधिसूचना में कहा गया है कि वर्ष 2023 के लिए जारी अधिसूचना में चैती चांद के लिए गुरुवार दिनांक 23 मार्च को अवकाश घोषित किया गया है। 23 मार्च 2023 दिन गुरुवार को चेटीचंड महोत्सव के लिए राज्य के समस्त नगर निगम और नगर पालिका क्षेत्र में सामान्य अवकाश घोषित किया गया है। हालांकि इस दिन बैंक खुले रहेंगे।

दूसरी तरफ रायपुर निगम ने एक आदेश जारी किया गया है। जिसमें कहा गया कि 22 मार्च बुधवार को चेटीचंड और 30 मार्च गुरुवार को राम नवमी के अवसर पर मांस मटन के विक्रय पूर्ण रूप से प्रतिबंधित रहेंगे। पशु वध और समस्त मांस मटन विक्रय की दुकानों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। वहीं आदेश का पालन नहीं करने वालों पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News