1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, विभाग का आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

Kashish Trivedi
Published on -
school timing

School Holiday, School Holiday News : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है। राज्य के 17 जिलों में शनिवार को अवकाश रहेगा। वहीं रविवार को साप्ताहिक अवकाश होने के साथ सोमवार को महानवमी और मंगलवार को विजयादशमी के उपलक्ष्य पर स्कूल बंद रहेंगे।

हरियाणा सरकार द्वारा आदेश जारी किया गया है। 21 अक्टूबर को प्रदेश के 17 जिलों में अवकाश की घोषणा की गई है। फैसला ग्रुप डी की परीक्षा के मद्देनजर लिया गया है। बुधवार को इसके लिए निर्देश जारी किए गए हैं। ग्रुप डी की परीक्षा दो अलग-अलग पालियों में होगी। पहली पाली सुबह 10:00 बजे से 11:45 तक जबकि दूसरी पाली की परीक्षा दोपहर 3:00 बजे से 4:45 तक आयोजित की जाएगी। ऑफलाइन मोड में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। परीक्षा की अवधि 1 घंटा 45 मिनट की होगी।

निर्देश जारी होने के साथ ही आगामी चार दिनों तक स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल शनिवार को अवकाश घोषित होने के साथ ही रविवार को साप्ताहिक अवकाश रहेगा जबकि सोमवार मंगलवार को महानवमी और विजयादशमी के उपलक्ष्य पर स्कूल को बंद रखा जाना है।

17 जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश

बुधवार को विद्यालय शिक्षा निदेशालय की तरफ से 17 जिले के जिला शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किया गया हैं। कर्मचारी चयन आयोग द्वारा 21 और 22 अक्टूबर को ग्रुप डी की परीक्षा ली जा रही है। परीक्षा में 13.5 लाख से अधिक परीक्षार्थी भाग लेंगे। जिसमें चंडीगढ़, पंचकुला, अंबाला, यमुनानगर, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत, सोनीपत, गुरुग्राम, फरीदाबाद, भिवानी, फतेहाबाद, सिरसा, पलवल, महेंद्रगढ़, रेवाड़ी और कैथल आदि जिलों में परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं।

CG : 23 अक्टूबर से अवकाश घोषित

इधर छत्तीसगढ़ के स्कूलों में 23 अक्टूबर से अवकाश घोषित किया गया है। 23 से 28 अक्टूबर तक दशहरा के उपलक्ष्य पर स्कूलों को बंद रखा जाएगा। कुल 6 दिन की छुट्टियां घोषित की गई है। स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा इसके आदेश जारी किए गए हैं। 23 अक्टूबर से शुरू होकर अवकाश 28 अक्टूबर यानी कुल 6 दिनों तक चलेगी। इतना ही नहीं दिवाली पर भी छत्तीसगढ़ के स्कूलों में 11 से 16 नवंबर तक अवकाश रहेगा। ऐसे में प्री स्कूल से लेकर 12वीं तक के छात्रों को इसका लाभ मिलना है।

 


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News