1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, स्कूल में अवकाश घोषित, आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

Kashish Trivedi
Updated on -
school timing

School Holiday, Delhi school Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए रस भरी खबर है। स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए  है। शिक्षा निदेशालय द्वारा शैक्षणिक क्षेत्र 2023-24 के शीतकालीन अवकाश की घोषणा 1 महीने पहले कर दी गई है। दरअसल दिल्ली में वायु प्रदूषण के खराब स्तर को देखते हुए स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।

प्रदूषण के बढ़ते स्तर को देखते हुए शिक्षा निदेशालय द्वारा विंटर वेकेशन की घोषणा पहले ही कर दी गई है। दिल्ली सरकार द्वारा 9 नवंबर से 18 नवंबर के बीच सर्दियों की छुट्टी घोषित की गई है। विभाग ने बताया कि दिल्ली में ग्राफ 4 चरण लागू हो चुका है और मौसम विभाग का पूर्वानुमान है की हवा की अति गंभीर श्रेणी को अभी सुधरने में कुछ समय लगेगा। ऐसे में सरकार ने फैसला लिया है कि स्कूल में समय से पूर्व शीतकालीन अवकाश कर दिया जाए।

दिल्ली : विंटर वेकेशन की घोषणा 

शिक्षा विभाग ने स्कूलों के प्रमुख को यह सूचना तत्काल रूप से अभिभावकों को देने के निर्देश दिए गए हैं ताकि शिक्षक और बच्चों को घरों में ही रखा जाए। नई दिल्ली सरकार द्वारा नोटिफिकेशन जारी कर कहा गया है कि यह पूर्व विंटर वेकेशन है। शीतकालीन अवकाश का यह पहला चरण ह।  विभाग ने नोटिफिकेशन में स्पष्ट किया है कि शीतकालीन अवकाश के बचे भाग की घोषणा बाद में की जाएगी। बता दे स्कूलों में शीतकालीन अवकाश हर बार 15 दिनों के लिए 1 से 15 फरवरी तक आयोजित की जाती थी लेकिन इस बार बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए दिल्ली सरकार द्वारा इसे पहले लागू किया गया है।

मदुरै : जिला कलेक्टर द्वारा स्कूलों में अवकाश घोषित

उत्तर पूर्व मानसून की वजह से दक्षिण भारत में भारी बारिश देखी जा रही है। केरल, कर्नाटक तमिलनाडु में मूसलाधार बारिश का अलर्ट जारी किया गया है। तमिलनाडु के मदुरै में भारी बारिश को देखते हुए जिला कलेक्टर द्वारा स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया  है। क्षेत्रीय मौसम विज्ञान विभाग निकाय की तमिलनाडु में पूर्वोत्तर मानसून तेज हो गया है। जिसके कारण अधिकांश जिले में व्यापक बारिश की उम्मीद है।

मौसम विभाग के मुताबिक चक्रवाती परिसंचरण के कारण अगले 24 घंटे में तमिलनाडु के 14 जिलों में भारी बारिश की संभावना जताई गई है। कई जिलों में ऑरेंज अलर्ट भी जारी किया गया है। पांच जिलों में भारी बारिश की भविष्यवाणी की गई है जबकि 14 जिलों में अति भारी बारिश की संभावना है।

ऐसे में 4 नवंबर को स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा की गई थी। अब 9 नवंबर को भी मदुरै जिले में स्कूल बंद रहेंगे। इसके अलावा नीलगिरी, तिरुपुर कोयंबटूर और डिंडीगुल जिले में भी स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News