School Holiday : स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 1 से 12वीं तक के लिए अवकाश घोषित, सरकार ने वापस लिया आदेश, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

school timing

School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। एक तरफ जहां उनके कटौती की अवकाश को वापस ले लिया गया है। वहीं दूसरी तरफ कई स्कूलों में तीन दिन की छुट्टियां घोषित कर दी गई है। भारी बारिश को देखते हुए स्कूल में छुट्टियों की घोषणा की गई है। इस सप्ताह जन्माष्टमी सहित जी-20 सम्मेलन को देखते हुए स्कूलों को बंद रखने की आदेश जारी किए गए हैं।

बिहार : छात्रों सहित शिक्षकों को 23 दिन के अवकाश का लाभ

बिहार में अब छात्रों सहित शिक्षकों को 23 दिन के अवकाश का लाभ मिलेगा। बता दे कि इससे पहले सरकार द्वारा आदेश जारी किए गए थे। जिसमें 12 छुट्टियों में कटौती की गई थी। अब सरकार द्वारा इस आदेश को वापस ले लिया गया ।है ऐसे में छात्रों को जन्माष्टमी, भैया दूज, छठ, दीपावली, दुर्गा पूजा और जीवित्पुत्रिका के मौके पर स्कूलों में अवकाश मिलेंगे। बिहार के नीतीश कुमार सरकार के शिक्षा विभाग में शिक्षकों की छुट्टियां रद्द और कटौती से संबंधित आदेश को निरस्त कर दिया है।

आदेश जारी

भारी विरोध को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा निदेशक द्वारा कटौती छुट्टियां को रद्द करने के आदेश जारी किए गए हैं। बता दे छुट्टियों में कटौती के आदेश का भारी विरोध देखने को मिल रहा था। जिसके बाद सरकार द्वारा दबाव में यह फैसला लिया गया है। माध्यमिक शिक्षा निदेशक कन्हैया प्रसाद श्रीवास्तव ने अधिसूचना जारी की है। जिसके तहत राजकीय, राजकीयकृत, प्रारंभिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालय में छुट्टी की पुरानी व्यवस्था ही प्रभावी रहेगी।

23 छुट्टियों में से 12 छुट्टियों पर कटौती की गई थी

इससे पहले सितंबर से दिसंबर तक की 23 छुट्टियों में से 12 छुट्टियों पर कटौती की गई थी। जिसमें रक्षाबंधन के अलावा जन्माष्टमी छठ दीपावली, दुर्गा पूजा और जीवित्पुत्रिका सहित अन्य त्योहार शामिल थे। इसका भारतीय जनता पार्टी के द्वारा भी बड़ा विरोध किया जा रहा था। जिसके बाद सरकार द्वारा महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। ऐसे में अब छात्रों सहित शिक्षकों को इन त्योहारों का भी लाभ दिया जाएगा। छुट्टियों पर पूर्व के आदेश लागू होंगे।

इस सप्ताह छात्रों को चार छुट्टियां का लाभ

दूसरी तरफ इस सप्ताह छात्रों को चार छुट्टियां का लाभ मिलेगा। जन्माष्टमी की छुट्टी पर फिलहाल संशय की स्थिति बरकरार है। 6 या 7 सितंबर में से किसी एक दिन अवकाश रहेगा यदि 7 सितंबर को जन्माष्टमी की छुट्टी दी जाती है तो 9 को दूसरा शनिवार होने की वजह से स्कूलों में अवकाश घोषित किए जाएंगे वहीं 10 को रविवार का लाभ छात्रों को मिलेगा।

दिल्ली : 8 से 10 सितंबर तक स्कूल में अवकाश की घोषणा

दिल्ली में जी-20 समिट होने वाले हैं। जिसमें देश-विदेश के नामी लोग शिरकत करेंग।  ऐसे मे दिल्ली सरकार द्वारा 8 से 10 सितंबर तक स्कूल में अवकाश की घोषणा की गई है। स्कूल कॉलेज में छुट्टी रहेगी। निजी, शासकीय ऑफिस भी बंद रहेंगे। वहीं इसका लाभ एक से 12वीं तक के छात्रों को मिलेगा। शिक्षक के लिए भी अवकाश घोषित किया गया है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News