School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, अवकाश की घोषणा, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ

1 से 12वीं तक स्कूल छात्रों के लिए बड़ी खबर है। दरअसल उनके लिए स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। 3 से 4 दिनों तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। इसके लिए आदेश जारी कर दिए गए हैं।

School Holiday, School Holiday Update :  स्कूली छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। उनके लिए अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत छात्रों को अवकाश का लाभ उपलब्ध कराया जाएगा। 26 अगस्त तक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

पंजाब : 23 अगस्त से 26 अगस्त तक अवकाश घोषित 

पंजाब में मौसम में परिवर्तन का दौर लगातार देखने को मिल रहा है। भारी बारिश के मद्देनजर पंजाब के सभी स्कूलों में छुट्टियां घोषित कर दी गई है। भारी बारिश को देखते हुए एक से 12वीं तक के स्कूलों में 23 अगस्त से 26 अगस्त तक अवकाश घोषित किया गया है।

दरअसल हिमाचल प्रदेश और पंजाब के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति निर्मित हो गई है। जिसके बाद सुरक्षा की दृष्टि से पंजाब सरकार ने 23 अगस्त से 26 अगस्त तक राज्य के सभी सरकारी, सहायता प्राप्त मान्यता प्राप्त और निजी स्कूलों में अवकाश घोषित किया। पंजाब के शिक्षा मंत्री ने ट्वीट कर जानकारी दी है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान के निर्देश अनुसार हिमाचल प्रदेश सहित पंजाब के विभिन्न जिलों में भारी बारिश के कारण बाढ़ की स्थिति को देखते हुए स्कूलों को 26 अगस्त तक बंद रखा जाएगा। इसके लिए छुट्टियों का ऐलान किया गया है।

दिल्ली : तीन दिनों तक अवकाश का लाभ 

वहीं राजधानी दिल्ली में स्कूली छात्रों को तीन दिनों तक अवकाश का लाभ मिलेगा। दिल्ली में 8 सितंबर से 10 सितंबर के बीच सभी स्कूल कॉलेज बंद रहेंगे। इसके साथ ही कॉलेज में ऑनलाइन कक्षाओं का संचालन किया जाएगा। इतना ही नहीं जी-20 समिट को देखते हुए दफ्तरों को भी बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। ऑफिस बंद होने की वजह से कर्मचारियों को वर्क फ्रॉम होम का सहारा लेना होगा।

बता दे G20 शिखर सम्मेलन के लिए बहुत से देश के प्रतिनिधि राजधानी दिल्ली पहुंचेंगे। इसके साथ ही कई जगहों पर ट्रैफिक डायवर्जन भी रहेगा। माहौल को ठीक रखने और छात्रों सहित शिक्षकों और कर्मचारियों को परेशानी से बचने के लिए 3 दिन के पब्लिक होलीडे की घोषणा की गई है। बाजार बैंक को भी बंद रखा जाएगा। इसकी घोषणा दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने की है।

हिमाचल : शिमला, मंडी में 24 अगस्त तक अवकाश की घोषणा

इधर हिमाचल प्रदेश में भी मूसलाधार बारिश और भूस्खलन का दौर जारी रहेगा। हिमाचल में मौसम विभाग द्वारा बिलासपुर, हमीरपुर, शिमला, सोलन, सिरमौर, कुल्लू, मंडी और कांगड़ा में भारी बारिश का रेड अलर्ट जारी किया गया है। जिसके बाद हिमाचल सरकार द्वारा स्कूल और कॉलेज को बंद रखने के निर्देश दे दिए गए हैं। दो दिनों तक स्कूल और कॉलेजों को बंद रखा जाएगा। जिला प्रशासन, शिमला द्वारा शिक्षण संस्थानों मैं 24 अगस्त तक अवकाश घोषित किए गए हैं।  शिमला के उपायुक्त आदित्य नेगी ने सभी सरकारी निजी शैक्षणिक संस्थान विश्वविद्यालय कॉलेज स्कूल और व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र आंगनवाड़ी में 24 अगस्त तक अवकाश की घोषणा की है।

मंडी में भी भारी बारिश को देखते हुए 24 अगस्त तक स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं। जिलाधिकारी और उपयुक्त अरिंदम चौधरी ने इस संबंध में आदेश भी जारी किए हैं। सभी निजी और सरकारी शिक्षण संस्थानों व्यावसायिक प्रशिक्षण केंद्र और आंगनबाड़ी केंद्रों में 24 अगस्त तक अवकाश रहेगा।