School Holiday : 1 से 12वीं तक के छात्रों के लिए राहत भरी खबर, इन जिलों में अवकाश घोषित, डीएम का आदेश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

school timing

School Holiday, Today School Holiday Update : स्कूली छात्रों के लिए राहत भारी खबर है। उनके लिए अवकाश की घोषणा की गई है। इसके लिए आदेश भी जारी कर दिए गए हैं। जारी आदेश के तहत बच्चों को अवकाश का लाभ दिया जाएगा। आज 26 अगस्त को कई राज्यों के स्कूल में अवकाश आदेश जारी किया गया है।

तीन जिलों में अवकाश घोषित 

नागालैंड सरकार द्वारा कंजेक्टिवाइटिस के प्रभाव को देखते हुए तीन जिलों में अवकाश घोषित किया गया था। इसके लिए आदेश जारी किए गए थे। आज 26 अगस्त को भी इन स्कूलों में अवकाश रहेगा।दीमापुर, चुमोकेदिमा और नाइलैंड में 26 अगस्त को भी स्कूल बंद रहेंगे।

UP : जन्माष्टमी सहित चेहल्लुम और रविवार के दिन स्कूल बंद 

उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। इसके तहत प्राइमरी और मिडिल स्कूल के लिए एक दिन पहले जारी हुए आदेश को बदल दिया गया है। आदेश में 1 सितंबर से 15 सितंबर तक लगातार स्कूल खोलने का आदेश दिया गया था। इस दौरान पढ़ने वाली जन्माष्टमी और चेहल्लुम पर भी स्कूल खोलने के आदेश दिए गए थे। इतना ही नहीं रविवार को भी स्कूल खोलने की आदेश दिए गए थे। हालांकि अब राज्य सरकार द्वारा इस आदेश को बदल दिया गया है।

इसके बाद अब जन्माष्टमी सहित चेहल्लुम और रविवार के दिन स्कूल बंद रहेंगे। दरअसल स्कूल महानिदेशालय ने स्वच्छता पखवाड़े से जुड़े अपने आदेश में संशोधन करने आदेश जारी किया है। नए आदेश के तहत पूर्व में घोषित सार्वजनिक अवकाश के दिन छुट्टी रहेगी। उस दिन की सारी गतिविधियां अगले कार्य दिवस पर आयोजित की जाएगी।

पंजाब : 26 अगस्त को सभी जिलों में स्कूल बंद

पंजाब में भारी बारिश को देखते हुए 26 अगस्त को सभी जिलों में स्कूलों को बंद रखने के आदेश दिए गए हैं। निजी सहित शासकीय, अर्ध शासकीय सहित आंगनबाड़ी केंद्र पर भी यह आदेश लागू होंगे। ऐसे में एक से 12वीं तक के छात्रों को महत्वपूर्ण राहत मिलेगी और आज भी उनके लिए अवकाश घोषित किया गया है।

मुरादाबाद : तीन दिन की छुट्टी की घोषणा

उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में सावन के आखिरी सोमवार के चलते कावड़ यात्रियों को देखते हुए जिलाधिकारी द्वारा आदेश जारी किए गए। जिसमें शहर के सभी प्राइवेट और सरकारी स्कूलों में तीन दिन की छुट्टी की घोषणा की गई है। उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में आखिरी सोमवार बोर्ड कवर यात्रियों की भीड़ जमा होगी। इसके बाद डीएम शैलेंद्र कुमार ने 26 से 28 अगस्त तक मुरादाबाद के सभी स्कूल बंद रखने के आदेश दे दिए हैं। 27 अगस्त को रविवार होने के कारण स्कूल खुद ही बंद रहेंगे। इस हिसाब से 3 दिन तक छात्रों को इसका लाभ मिलेगा।

वहीं 29 अगस्त से एक बार फिर से प्रक्रिया शुरू होगी। जिलाधिकारी ने कहा कि सभी बेसिक माध्यमिक और उच्च सहित तकनीकी मेडिकल कॉलेज और शिक्षण संस्थाएं इस अवधि में बंद रहेगी। हालांकि 29 अगस्त को शैक्षणिक कार्य शुरू होने के बाद एक बार फिर से 30 अगस्त को अवकाश घोषित किया जाएगा। 30 अगस्त को रक्षाबंधन होने की वजह से स्कूल में अवकाश रहेंगे।

दिल्ली : 8 से 10 सितंबर तक 3 दिन के लिए स्कूल बंद

इधर दिल्ली में छात्रों को महत्वपूर्ण खबर है। इसके तहत 8 से 10 सितंबर तक 3 दिन के लिए स्कूलों को बंद रखा जाएगा। सभी शैक्षणिक सहित शासकीय और अन्य स्कूलों पर यह नियम लागू होंगे। इसके लिए आदेश जारी कर दिया गया है।बता दे जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन दिल्ली के प्रगति मैदान में किया जाना है। इसके चलते स्कूल कॉलेज में छुट्टी का ऐलान किया गया है। इस दौरान बैंक और बाजार भी नहीं खुलेंगे। जी-20 शिखर सम्मेलन 9 से 10 सितंबर को किया जाना है। इसलिए देश की राजधानी में 8 से 10 सितंबर के बीच स्कूल कॉलेज में छुट्टी रहेगी। 3 दिन के अवकाश का लाभ छात्रों को मिलेगा। दिल्ली में सार्वजनिक अवकाश की घोषणा की गई है।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News