स्कूली बच्चों की मौज, दीपावली पर इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, निपटा लें बैंक के जरूरी काम

त्योहारों का सिलसिला शुरू होता है छुट्टियां भी शुरू हो जाती है। छुट्टियों का सबसे ज्यादा फायदा स्कूली बच्चों को मिलता है। चलिए हम आपको बताते हैं कि बच्चों को इस बार दीपावली पर कितने दिन की छुट्टी मिलने वाली है। वहीं बैंक हॉलिडे कब कब रहेगा।

Diksha Bhanupriy
Published on -
school holiday

School Holiday: अक्टूबर का महीना चल रहा है और एक के बाद एक व्रत त्यौहार भी आ रहे हैं। नवरात्रि से शुरू हुआ त्योहारों का ये सिलसिला अब दीपावली तक चलने वाला है। इस बीच सबसे ज्यादा मौज स्कूली बच्चों की देखने को मिल रही है। ऐसा इसलिए क्योंकि त्योहारों की छुट्टियों का सबसे ज्यादा फायदा बच्चों को ही मिलता है। दशहरा की छुट्टियां मिलने के बाद अब बच्चों को दिवाली की छुट्टी का इंतजार है।

इस बार दीपावली का त्यौहार अक्टूबर महीने के आखिर में पड़ने वाला है। देश के कुछ इलाकों में 31 अक्टूबर तो कुछ जगहों पर 1 नवंबर को दीपों का उत्सव मनाया जाएगा। चलिए हम आपको स्कूलों और बैंक की छुट्टियों की जानकारी देते हैं। मध्य प्रदेश के स्कूली बच्चों को जहां 27 अक्टूबर से 3 नवंबर की छुट्टियां मिलने वाली है तो वही राजस्थान जैसे राज्यों में 14 दिन का अवकाश पड़ रहा है।

27 अक्टूबर से स्कूलों की छुट्टी (School Holiday)

देश के अधिकतर राज्यों में 27 अक्टूबर से दीपावली की छुट्टियां शुरू हो जाएगी। इसी बीच राजस्थान के स्कूली बच्चों के लिए अच्छी खबर है। दरअसल उन्हें चार या पांच दिन की नहीं बल्कि 14 दिन की छुट्टी मिलने वाली है। दीपावली के त्योहार पर हर साल की तरह इस साल भी सरकारी और निजी स्कूलों में छुट्टियां रहेगी। राजस्थान शिक्षा विभाग द्वारा स्कूलों में 27 अक्टूबर से 7 नवंबर तक का दीपावली अवकाश घोषित किया गया है।

मिलेगा 14 दिन का अवकाश

राजस्थान स्कूल शिक्षा विभाग द्वारा जो आदेश जारी किया गया है उसमें 27 से 7 नवंबर तक 12 दिन की छुट्टी तो पड़ ही रही है, लेकिन इससे पहले 25 और 26 अक्टूबर को राजस्थान के सभी सरकारी स्कूलों में 2 दिन की छुट्टी रहने वाली है। इन दो दिनों में शिक्षक सम्मेलन है जिसके कारण छुट्टी रहेगी। ऐसे में कुल मिलाकर 14 दिन का अवकाश स्कूली बच्चों को मिलने वाला है।

मध्य प्रदेश में दिवाली की छुट्टियां

मध्य प्रदेश सरकार द्वारा दीपावली पर 4 दिन की छुट्टी घोषित की गई है। 31 अक्टूबर को दीपावली का त्यौहार मनाया जाने वाला है। 1 नवंबर को स्थानीय अवकाश रखा गया है। इसके बाद शनिवार और रविवार को सरकारी छुट्टी रहेगी। वैसे स्कूलों में 27 अक्टूबर से ही छुट्टियां शुरू हो जाएगी। इन छुट्टियों का लाभ स्कूली बच्चों, बैंक कर्मचारियों और सरकारी कर्मचारी सभी को मिलने वाला है।

बैंकों में भी है अवकाश (Bank Holiday)

दीपावली के दौरान पड़ने वाला यह अवकाश केवल स्कूली बच्चों का ही नहीं है बल्कि बैंक कर्मचारियों को भी छुट्टी मिलने वाली है। अगर आपको बैंक से संबंधित कोई काम है तो उसे जल्द से जल्द पूरा करने की कोशिश करें वरना छुट्टी की वजह से आपका काम अटक सकता है। कई राज्यों में 20 अक्टूबर से 31 अक्टूबर के बीच छुट्टियां पड़ने वाली है।

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया की ओर से दी गई जानकारी के मुताबिक 20 अक्टूबर को रविवार है जिसके चलते देश भर में छुट्टी रहने वाली है। इसके बाद 26 अक्टूबर को जम्मू कश्मीर में परिग्रहण दिवस है साथ ही चौथा शनिवार है, जिसके चलते छुट्टी रहेगी। 27 अक्टूबर को रविवार है। 31 अक्टूबर को दिवाली, नरक चतुर्दशी, काली पूजा और सरदार पटेल की जयंती पर छुट्टी रहने वाली है। मेघालय, त्रिपुरा, उत्तराखंड, महाराष्ट्र, मणिपुर सिक्किम को छोड़कर अधिकांश राज्यों में बैंक बंद रहेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News