School Holidays 2023: छात्रों के लिए महत्वपूर्ण खबर, फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल, मिलेगा लाभ, देखें लिस्ट

अगर फरवरी की बात करें तो 5 फरवरी 2023 को रविवार के दिन हजरत अली का जन्मदिन, 15 फरवरी बुधवार को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती, 18 फरवरी शनिवार महा शिवरात्रि और 19 फरवरी को रविवार शिवाजी जयंती पड़ रही है। महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती ऑप्शनल हॉलिडे है और शिवाजी जयंती पर महाराष्ट्र के स्कूल बंद रहते हैं।

School Holidays 2023: एक हफ्ते बाद जनवरी का महीना खत्म हो जाएगा और फरवरी की शुरूआत हो जाएगी। दिसंबर जनवरी में शीतकालीन अवकाश के दौरान कई दिनों तक स्कूल बंद रहे, हालांकि अब स्कूल खुल गए है, लेकिन फरवरी के महीने में भी स्कूलों से कुछ दिन और छुट्टी मिलने वाली है। चुंकी अलग अलग राज्यों के अलग अलग त्यौहार आने वाले है, ऐसे में इन मौकों पर भी स्कूल बंद रहेंगे और छुट्टियों का लाभ मिलेगा।हालांकि मार्च में परीक्षाएं रहेंगी तो छात्रों को फरवरी की छुट्टियों में तैयारी करने का मौका मिल जाएंगे।

फरवरी में इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

इसके अलावा रविवार को सभी राज्यों और दूसरे शनिवार के चलते भी कई राज्यों के स्कूलों में अवकाश रहेगा।खास बात ये है कि इस साल अधिकतर त्यौहार शनिवार-रविवार को आ रहे है।अगर फरवरी की बात करें तो 5 फरवरी 2023 को रविवार के दिन हजरत अली का जन्मदिन, 15 फरवरी बुधवार को महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती, 18 फरवरी शनिवार महा शिवरात्रि और 19 फरवरी को रविवार शिवाजी जयंती पड़ रही है। महर्षि दयानंद सरस्वती जयंती ऑप्शनल हॉलिडे है और शिवाजी जयंती पर महाराष्ट्र के स्कूल बंद रहते हैं।

कब-कब रहेंगी छुट्टियां

इसके अलावा कई राज्यों में स्कूल शनिवार-रविवार, दोनों दिन बंद रहते हैं, अगर आपका स्कूल भी इन दोनों दिन बंद रहता है तो आप 4-5 फरवरी, 11-12 फरवरी, 18-19 फरवरी और 25-26 फरवरी 2023 को भी छुट्टियों का आनंद उठा सकते हैं। वही फरवरी से दिसंबर 2023 का स्कूल हॉलिडे कैलेंडर देखकर आप उसी हिसाब से अपनी छुट्टियों या पढ़ाई का शेड्यूल तय कर सकते हैं। इसके अलावा मार्च में भी होली-रंगपंचमी समेत कई त्यौहारों पर स्कूल बंद रहेंगे।हालांकि मार्च महीने में परीक्षाएं भी चलेगी, जिसके चलते छात्र अपनी छुट्टियों का इस्तेमाल एग्जाम की तैयारियों के लिए कर सकते है।