School Holiday 2024: छात्रों को बड़ी राहत, कई स्कूलों का समय बदला, गर्मी की छुट्टियां भी घोषित, जानें कितने दिन बंद रहेंगे स्कूल?

पश्चिम बंगाल सरकार ने भी 22 अप्रैल से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। पश्चिम बंगाल के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में यह आदेश लागू किया गया है।

Pooja Khodani
Published on -
School holiday

School Summer Vacation 2024) : लगातार गर्मी, बढ़ते तापमान और लू के चलते देश के अधिकतर राज्यों के स्कूलों में नए शैक्षणिक सत्र 2024-25 के शुरू होने के साथ ही ग्रीष्मकालीन अवकाश की घोषणा कर दी गई है।इसमें कई राज्यों में अप्रैल तो कई राज्यों में मई से स्कूल बंद रखने का फैसला किया गया है। वैसे आमतौर पर गर्मी की छुट्टी मई से होती है लेकिन इस बार बदलते मौसम और छात्रों के स्वास्थ्य को देखते हुए समय से पहले स्कूल बंद करने के आदेश जारी कर दिए गए है, हालांकि कहीं कहीं स्कूल के समय में बदलाव किया गया है, ताकी दिन के बजाय छात्र सुबह सुबह क्लासेस ले सकें। आईए जानते है कि किस राज्य में कब से गर्मी की छुट्टियां पड़ रही है……..

महाराष्ट्र/ छत्तीसगढ़/बंगाल में गर्मी की छुट्टियां शुरू

  • महाराष्ट्र में 18 अप्रैल से गर्मी की छुट्टियां (School Summer Vacation 2024) शुरू हो गई हैं। अब स्कूलों को अब 15 जून से खोला जाएगा। हालांकि विदर्भ रीजन के स्कूल 30 जून 2024 से खुलेंगे। बता दे कि महाराष्ट्र में जुलाई-अगस्त में भी भारी बारिश के चलते छुट्टियां घोषित की जाती है।
  • छत्तीसगढ़ में बच्चों की सेहत को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकार ने समय से पहले ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित कर दिए है। इसके तहत 22 अप्रैल से 15 जून 2024 तक छत्तीसगढ़ के सभी शासकीय, अनुदान प्राप्त और निजी स्कूलों बंद रहेंगे। इससे पहले 1 मई से 15 जून तक ग्रीष्मकालीन अवकाश घोषित किया गया था, जिसमें बदलते मौसम को देखते हुए आंशिक बदलाव कर नया आदेश जारी कर दिया गया है।
  • पश्चिम बंगाल सरकार ने भी 22 अप्रैल से स्कूलों में गर्मी की छुट्टियां घोषित कर दी हैं। पश्चिम बंगाल के सभी सरकारी और सरकारी सहायता प्राप्त स्कूलों में यह आदेश लागू किया गया है।शिक्षक और गैर शिक्षककर्मियों की भी छुट्टी रहेगी, हालांकि लोकसभा चुनाव के मद्देनजर संबंधित निर्वाचन अधिकारियों का निर्देश भी उन पर लागू होगा। दार्जीलिंग और कलिमपोंग जिलों में यह आदेश लागू नहीं किया जाएगा।वहां अगला आदेश जारी होने तक क्लासेस निर्धारित शेड्यूल के मुताबिक चलेंगी।

बिहार में समर वेकेशन, पटना में स्कूल टाइमिंग बदला

बिहार सरकार द्वारा स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की तारीखों (Bihar School Summer Vacation Dates 2024) में अभी कोई बदलाव नहीं किया गया है। बिहार शिक्षा विभाग के अवकाश कैलेंडर के अनुसार, सरकारी स्कूलों में 15 अप्रैल से 15 मई तक गर्मी की छुट्टी रहेगी। इस दौरान बच्चों को शिक्षक होमवर्क भी देंगे, ताकि गर्मी की छुट्टी के दौरान भी पढ़ाई करते रहें।हालांकि, पटना जिला प्रशासन ने स्कूलों के समय में बदलाव किया है इसके तहत पटना में 20 से 30 अप्रैल तक स्कूलों में नर्सरी से 10वीं तक की कक्षाएं सुबह 6.30 बजे से 11.30 बजे तक आयोजित होगी, जबकि 11वीं और 12वीं की क्लासेस पूर्व निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार ही चलती रहेंगी।


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)