School News: भीषण गर्मी का कहर, फिर बदला स्कूलों का समय, शिक्षा विभाग ने जारी किया आदेश, देखें नया टाइम टेबल 

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने कक्षा केजी से लेकर 12वीं के समय सारणी में बदलाव किया है। आदेश 15 जून तक प्रभावी रहेगा।

Manisha Kumari Pandey
Published on -
School news

School News: देशभर में मौसम का मिजाज बदलता हुआ नजर आ रहा है। एक तरफ जहां भारत के दक्षिणी हिस्सों में लगातार बारिश हो रही है। वहीं मैदानी हिस्सों में भीषण गर्मी और हिटवेब से लोग परेशानी। आने वाले कुछ दिनों तक यूपी, बिहार, झारखंड और अन्य कई राज्यों में मौसम विभाग लू अटैक को लेकर अलर्ट किया है। प्रचंड गर्मी को देखते हुए झारखंड में सभी स्कूलों के समय-सारणी में बदलाव किया गया है। अब नए समय पर राज्य के सभी स्कूलों में कक्षाओं का संचालन होगा।

15 जून तक सभी स्कूलों में लागू रहेगा आदेश

स्कूली शिक्षा एवं साक्षरता विभाग ने रविवार को स्कूलों के समय में बदलाव को लेकर विभागीय प्रभारी सचिव का अनुमोदन प्राप्त आदेश जारी किया है। यह आदेश तत्काल प्रभाव से गैर सरकारी, शासकीय, गैर सहायता प्राप्त अल्पसंख्यक और सभी प्राइवेट स्कूलों में लागू होगा। कक्षा केजी से लेकर 12वीं के टाइम-टेबल में बदलाव हुआ है। नई समय-सारणी 15 जून तक प्रभावी रहेगी।

कब संचालित होगी कक्षाएं?

नोटिस ने मुताबिक कक्षा केजी से 12वीं की क्लास सुबह 7:00 बजेर लेकर दोपहर 11:30 बजे तक चलेगी। इसके बाद सारी कक्षाएं पूर्व निर्धारित समय पर संचालित की जाएगी। बता दें कि इससे पहले 14 मई को जारी आदेश अनुसार स्कूलों में कक्षा केजी से 8वीं के लिए कक्षाओं का संचालन सुबह 7 बजे से 11:30 बजे तक और कक्षा 9वीं से ऊपर की कक्षा के लिए क्लास का संचालन सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक निर्धारित किया गया था।

झारखंड में मौसम का हाल

मौसम विभाग के मुताबिक झारखंड में 12 जून तक हिटवेब का अलर्ट जारी किया गया है। संताल परगना में तापमान 45 डिग्री तक पहुँच सकता है। रांची समेत राज्य के दक्षिणी भाग में तापमान बढ़ने की संभावना है। राज्य के 17 जिलों में टेम्परचर 40 डिग्री के पार है। देवघर में तापमान 44.5 डिग्री है। रांची का तापमान 39.2 डिग्री है। 13 जून को गर्म पछुवा हवा का रुख बदले के कारण दक्षिण-पूर्वी की ओर से कहीं-कहीं बारिश की संभावना है।

 

 


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"

Other Latest News