School News : छात्रों के लिए जरूरी खबर, ठंड-शीतलहर का असर, बढ़ सकती है सर्दियों की छुट्टियों, मिलेगी राहत!

अन्य राज्यों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी को खत्म होने जा रहा है और 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने है, लेकिन बढ़ती ठंड, गिरते तापमान और शीतलहर के आसार के चलते संभावना जताई जा रही है कि  दिल्ली एनसीआर और राजस्थान में भी अवकाश को थोड़ा आगे बढ़ाया जा सकता है।

School Winter Vacation 2023: भारतीय मौसम विभाग ने 15 जनवरी के बाद ठंड का एक और दौर आने की संभावना जताई है, ऐसे में उत्तर भारत में एक बार फिर 19 जनवरी तक शीतलहर और घने कोहरा के आसार है। इसी के चलते हर‍ियाणा सरकार और चंडीगढ़ प्रशासन ने शीतकालीन अवकाश को एक हफ्ते और अवकाश बढ़ा दिया है। अब 15 जनवरी की बजाय सभी स्कूल 21 जनवरी तक बंद रहेंगे।चुंकी 22 जनवरी को रविवार है, ऐसे में अब सोमवार 23 जनवरी को स्कूल खुलेंगे। इसको लेकर शिक्षा विभाग ने ऑर्डर भी जारी कर दिए हैं।

बढ़ सकती है छुट्टियां

वही उत्तर प्रदेश, बिहार, झारखंड  समेत अन्य राज्यों में शीतकालीन अवकाश 15 जनवरी को खत्म होने जा रहा है और 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने है, लेकिन बढ़ती ठंड, गिरते तापमान और शीतलहर के आसार के चलते संभावना जताई जा रही है कि  दिल्ली एनसीआर और राजस्थान समेत अन्य राज्यों में भी अवकाश को थोड़ा आगे बढ़ाया जा सकता है, हालांकि अभी तक कोई अधिकारिक पुष्टि या बयान या आदेश सामने नहीं आया है। अगर ऐसा होता है तो छात्रों के लिए बड़ी राहत भरी खबर होगी। खास करके 8वीं तक के छात्रों के लिए, चुंकी 9वीं से 12वीं तक के छात्रों की कई राज्यों में परीक्षाएं चल रही है।

16 जनवरी से खोले जाने है स्कूल

बता दे कि बीते दिनों दिल्ली सरकार ने एक आदेश जारी तक 15 जनवरी तक शीतकालीन अवकाश घोषित किया था और 16 जनवरी से स्कूल खोले जाने की बात कहीं थी। हालांकि इस दौरान कक्षा 9वीं से 12वीं तक की एक्स्ट्रा क्लास जारी रहने के निर्देश दिए गए थे। वहीं, अब मंडे यानी कि 16 जनवरी 2023 से स्कूल खुलने हैं और शनिवार को दिल्ली में तापमान में फिर गिरावट देखी गई है, शीतलहर का भी असर बरकरार है, यही हाल राजस्थान का भी बना हुआ है, अब ऐसे में बढ़ती ठंड के चलते स्कूलों में छुट्टियां बढ़ाई जाएंगी या नहीं, फिलहाल इस पर कोई फैसला नहीं लिया गया है।

जानें कैसा रहेगा पूरे हफ्ते मौसम का हाल

भारतीय मौसम विभाग की मानें तो दिल्ली-एनसीआर में सोमवार से फिर मौसम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा । दिल्ली में अगले हफ्ते पारा 3 डिग्री के करीब जा सकता है और शीतलहर का भी फिर से सामना करना पड़ सकता है। आईएमडी के अनुसार दिल्ली-एनसीआर में 16 जनवरी और 18 जनवरी के बीच शीतलहर चलेगी। वही 15 से 18 जनवरी के बीच राजस्थान के कुछ इलाकों में शीतलहर का असर दिखाई देगा। वही दोनों राज्यों में 19 तक घना कोहरे छाने के भी आसार है।इधर, बिहार, झारखंड और यूपी में भी मौसम के ऐसे ही बने रहने के आसार है।