School Winter Holiday : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, 1 से 8वीं तक के लिए अवकाश घोषित, बढ़ाई गई तारीख, आदेश जारी, इस दिन से खुलेंगे स्कूल

School Winter Vacation : शीतलहर, बर्फबारी और घने कोहरे को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा एक से आठवीं तक के छात्रों को बड़ी राहत दी गई है। उनके स्कूलों के अवकाश को 15 जनवरी तक के लिए बढ़ा दिया गया है। सभी निजी, शासकीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त स्कूलों को बंद रखने के निर्देश दिए गए हैं।

School Winter Vacation-Holiday : प्रदेश में कोहरे, शीत लहर सहित बढ़ती ठंड को देखते हुए राज्य सरकार द्वारा छात्रों को राहत दी गई है। 1 से 8वीं तक के छात्रों के लिए अवकाश की अवधि को बढ़ा दिया गया है। छात्रों के लिए शासकीय, निजी सहित सहायता प्राप्त स्कूल 15 जनवरी तक बंद रहेंगे। शीतलहर और कंपन को देखते हुए डीजी शिक्षा द्वारा इसके लिए आदेश जारी किए गए है। जारी आदेश के तहत सभी सीईओ को आदेश का कड़ाई से पालन सुनिश्चित करने के निर्देश दिए हैं।

उत्तराखंड में बर्फबारी और शीतलहर की चेतावनी के बीच राज्य सरकार द्वारा 15 जनवरी तक सभी स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। महानिदेशालय विद्यालय शिक्षा, उत्तराखंड द्वारा आदेश भी जारी किया गया है। इस आदेश के तहत अत्यधिक ठंड और कोहरे के कारण सभी संचालित शासकीय, अशासकीय, सहायता प्राप्त स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखा जाएगा।

आगे मौसम और बिगड़ने की संभावना

बता दें कि उत्तराखंड में फिलहाल शीतलहर को लेकर ऑरेंज और रेड अलर्ट जारी किए जा रहे हैं। कई जिलों में बर्फबारी की संभावना भी जताई गई है। मौसम विभाग द्वारा आगे मौसम और बिगड़ने की संभावना के बीच एक से आठवीं तक के बच्चों को राहत दी गई है। स्कूली बच्चों को स्कूल जाने में समस्या को देखते हुए फिलहाल यह फैसला लिया गया है।

16 जनवरी सोमवार से स्कूलों का संचालन

वहीं शिक्षा महानिदेशक बंशीधर तिवारी द्वारा आदेश जारी किए जाने के साथ ही सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को इन आदेशों की सख्ती से पालन कराने के निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद अब जिला अधिकारी अपने अपने स्तर पर जिलों में आदेश जारी करेंगे। 15 जनवरी तक स्कूल बंद होने के बाद 16 जनवरी सोमवार से ही स्कूलों का संचालन किया जाएगा। सभी शासकीय स्कूल में पहले से ही 13 जनवरी तक अवकाश चल रहे हैं। 14 जनवरी को मकर संक्रांति और 15 जनवरी को रविवार होने की वजह से 16 जनवरी से कक्षाओं का संचालन होगा।

इन राज्यों में अवकाश घोषित 

इससे पूर्व झारखंड सरकार द्वारा 15 जनवरी तक के लिए अवकाश घोषित किया गया। साथ ही उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा भी 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी कर दिए गए हैं। राजधानी दिल्ली सहित नोएडा में भी स्कूलों में 15 जनवरी तक के लिए अवकाश को बढ़ाया गया है। जिससे एक से आठवीं तक के छात्रों को बड़ी राहत मिलेगी।