School News: छात्रों के लिए राहत भरी खबर, शीतकालीन अवकाश की तारीख बढ़ी, निर्देश जारी, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

हाल ही में झांसी-बरेली में 15 जनवरी तक, वाराणसी और गोरखपुर में 14 जनवरी तक कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया था। इससे पहले कुशीनगर, मेरठ और वाराणसी में 14 जनवरी तक, लखनऊ-हरदोई में 14 जनवरी, मैनपुरी में 14 जनवरी और यमुनानगर में भी 15 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित किए जा चुके है।

School Winter Vacation 2023: उत्तर प्रदेश में पड़ रही कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए राज्यों के अधिकतर स्कूलों में 15 जनवरी तक अवकाश घोषित कर दिए गए है। इसी कड़ी में अब आगरा और अंबेडकरनगर में भी स्कूल के शीतकालीन अवकाश को 2 दिन और आगे बढ़ा दिया गया है। अब सभी स्कूल 16 जनवरी सोमवार से खुलेंगे।बता दे कि मौसम विभाग ने मकर संक्रांति के बाद तेज ठंड और शीतलहर चलने के आसार जताए है, ऐसे में संभावना है कि मौसम को देखते हुए स्कूलों के भी अवकाश को बढ़ाया जा सकता है।

अंबेडकरनगर जिलाधिकारी सैमुअल पॉल एन ने स्कूल से लेकर इंटरमीडिएट तक के कॉलेजों में 14 जनवरी तक अवकाश बढ़ा दिया है। साथ निर्देशित किया है कि यदि किसी ने निर्देशों की अवहेलना की तो उसके विरुद्ध कड़ी कार्रवाई की जाएगी। अब सभी विद्यालय 16 जनवरी को खुलेंगे। उन्होंने निर्देशित किया है कि निर्देश का पूरी सख्ती से पालन किया जाए।

सोमवार से खुलेंगे स्कूल

हाल ही में झांसी-बरेली में 15 जनवरी तक, वाराणसी और गोरखपुर में 14 जनवरी तक कक्षा एक से लेकर आठवीं तक के स्कूलों में अवकाश घोषित किया गया था। इससे पहले कुशीनगर, मेरठ और वाराणसी में 14 जनवरी तक, लखनऊ-हरदोई में 14 जनवरी, मैनपुरी में 14 जनवरी और यमुनानगर में भी 15 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित किए जा चुके है। हालांकि बोर्ड परीक्षाओं के मद्देनजर कक्षा 10वीं और 12वीं की कक्षाएं सुबह 10 से दोपहर 2 बजे तक लगेंगी। यह आदेश यूपी बोर्ड, सीबीएसई, आईसीएससी, मदरसा बोर्ड व मान्यता प्राप्त समेत अन्य सभी बोर्ड के स्कूलों के साथ ही आंगनबाड़ी केंद्रों पर भी लागू होगा।

इन राज्यों में भी 15 तक स्कूल बंद

गौरतलब है कि उत्तर प्रदेश के अलावा बिहार, झारखंड, पंजाब, दिल्ली और हरियाणा में भी 15 जनवरी तक स्कूल बंद रखने के आदेश जारी किए गए है। इसके तहत नर्सरी से 8वीं तक के स्कूल बंद किए गए है, हालांकि कुछ राज्यों में 12वीं तक के छात्रों को भी छुट्टियां दी गई है। अब सभी स्कूल और कॉलेज 16 जनवरी से संचालित किए जाएंगे। इसके साथ स्कूलों के समय सीमा में भी बदलाव किया गया।