School News : छात्रों के लिए राहत भरी खबर, बढ़ाई गई शीतकालीन अवकाश की अवधि, इतने दिन बंद रहेंगे स्कूल

ठंड और शीतलहर को देखते हुए स्कूलों में अवकाश की घोषणा की गई है। शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है। जिसके लिए आदेश जारी किए गए हैं ।सभी निजी सहित शासकीय स्कूल पर यह आदेश लागू होंगे।

School Winter Vacation, School Holiday : कड़ाके की ठंड और कोहरे की वजह से शीतकालीन अवकाश को बढ़ाया जा रहा है। दरअसल कई राज्यों में लगातार कोहरे और शीतलहर देखने को मिल रहा है। इस बीच कई स्कूल और कॉलेज में शीतकालीन अवकाश को बढ़ा दिया गया है। इसी बीच एक बार फिर से बच्चों के अवकाश की अवधि को बढ़ाया गया। इस संबंध में आदेश जारी कर दिए गए हैं। डीआईओएस मनोज कुमार ने आदेश जारी करते हुए कहा कि सभी बोर्ड के निजी और शासकीय स्कूल के लिए यह आदेश मान्य किए जाएंगे। जिन स्कूलों में प्रायोगिक और प्री बोर्ड की परीक्षाएं संचालित है, वहां परीक्षाएं यथावत चलती रहेगी। ऐसे स्कूलों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।

उत्तर प्रदेश में शीतलहर और कोहरे के प्रचंड रूप को देखते हुए माध्यमिक शिक्षा विभाग द्वारा कक्षा 9 से 12वीं तक के स्कूलों में अवकाश बढ़ा दिया गया है। 14 जनवरी तक स्कूलों में अवकाश घोषित किए गए। हालांकि इससे 1-8वीं कक्षा तक के छात्रों के लिए स्कूलों को पहले ही 14 जनवरी तक बंद रखा गया है।

पर्वतीय राज्य में हो रही बर्फबारी के कारण बर्फीली हवा का ठंड आगरा, उत्तर प्रदेश के कई जिलों में देखने को मिल रहा है। इस कारण से प्रशासन द्वारा 12वीं तक के सभी स्कूलों मैं 14 जनवरी तक के लिए अवकाश घोषित कर दिया गया है। सभी प्रकार के बोर्ड से मान्यता प्राप्त स्कूलों पर यह आदेश लागू होंगे।

यूपी के सभी स्कूल और कॉलेज 14 जनवरी तक बंद

कड़ाके की ठंड और शीतलहर को देखते हुए स्कूल जाना कठिन साबित हो रहा है। ऐसे में कॉलेजों को बंद रखने का निर्णय लिया गया है ।31 दिसंबर से 14 जनवरी तक सभी स्कूल कॉलेजों को बंद रखा जाएगा। इससे पहले 7 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने का फैसला लिया गया था। हालांकि अब इसे बढ़ा दिया गया है।

हरियाणा में 15 जनवरी तक स्कूल बंद

हरियाणा में बढ़ती ठंड को देखते हुए मुख्यमंत्री द्वारा सभी प्राइवेट और निजी संस्थाओं को 15 जनवरी तक बंद रखने का फैसला किया गया। इस संबंध में नोटिस जारी कर दिया गया है। नोटिस के अनुसार सभी स्कूल और कॉलेज 16 जनवरी से संचालित किए जाएंगे। इसके साथ स्कूलों के समय सीमा में भी बदलाव किया गया।

  • बिहार में 10वीं तक के लिए 14 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखने के आदेश जारी किए गए हैं
  • जबकि दिल्ली में भी 15 जनवरी तक स्कूलों को बंद रखा जाएगा। हालांकि दिल्ली में नौवीं से बारहवीं तक के बच्चों के लिए एक्स्ट्रा क्लास का संचालन किया जाएगा।
  • हरियाणा में स्कूलों को 15 जनवरी तक बंद रखा गया है, हालांकि दसवीं और बारहवीं कक्षा का आयोजन सुबह 10:00 बजे से 2:00 बजे तक किया जाएगा।