Senior IPS दिनकर गुप्ता बने NIA के नए डीजी

इसके पहले दिनकर गुप्ता पंजाब के डीजीपी का पद संभाल चुके हैं

नई दिल्ली,डेस्क रिपोर्ट। केंद्र सरकार ने सीनियर IPS अफसर दिनकर गुप्ता को NIA का नया डीजी बनाया है। गुप्ता 1987 बैच के पंजाब कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। कैबिनेट की नियुक्ति समिति ने 31 मार्च, 2024, यानी उनकी सेवानिवृत्ति की तारीख तक एनआईए के महानिदेशक के रूप में नियुक्ति को मंजूरी दे दी है। इसके अलावा स्वगर दास को गृह मंत्रालय में विशेष सचिव (आंतरिक सुरक्षा) नियुक्त किया गया है। छत्तीसगढ़ कैडर के 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी दास वर्तमान में इंटेलिजेंस ब्यूरो में विशेष निदेशक हैं।

यह भी पढ़े…Weight Loss : ऐसे कम किया Bharti Singh ने वजन, ये है ईजी वेट लॉस Tips

आपको बता दें कि इसके पहले दिनकर गुप्ता पंजाब के डीजीपी का पद संभाल चुके हैं, गुप्ता 1987 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं, और उसी बैच के अन्य तीन अधिकारियों में सबसे वरिष्ठ हैं, जिनका नाम संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) ने इस हफ्ते की शुरुआत में शीर्ष पद पर नियुक्ति के लिए सुझाया था। गुप्ता पंजाब में लंबे समय तक रहे हैं वो लगभग 7 सालों तक पंजाब के लुधियाना, जालंधर एवं होशियारपुर जिलों के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक (एसएसपी) रह चुके हैं, गुप्ता ने ऐसे समय में ये चुनौती संभाली थी जब पंजाब में आतंकवाद एक बड़ी समस्या के रूप में उभर रहा था।

यह भी पढ़े…Viral: घर बचाने फटाके लेकर जेसीबी से भिड़ गया यह आदमी, वीडियो देखकर उड़ जाएंगे आपके होश

गौरतलब है कि देश की प्रतिष्ठित जांच एजेंसी NIA का दफ्तर भोपाल में भी खुलने जा रहा है, एसेंजी आतंकवाद से संबंधित मामलों की जांच करती है। इसका गठन 14 साल पहले आंतकी घटनाओं और उने जुड़े मामलों की जांच के लिए किया गया था। भोपाल में बन रहे कार्यलय में NIA का डीआईजी स्तर का अधिकारी रहेगा।