अफगानिस्तान से लौट रहा सिख समाज, साथ ही श्री गुरुग्रंथ साहिब स्वरूप भी लाये जा रहे वापस

दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। तालिबान के अफगानिस्तान पर कब्जे के बाद अब अफगानिस्तान से भारतीय नागरिकों सहित वहां के सिख और हिंदू नागरिकों को भारत सरकार सुरक्षित भारत पहुंचाने का प्रयास कर रही है, वही अब अफगानिस्तान से
श्री गुरुग्रंथ साहिब की 3 प्रतियां भी सुरक्षित भारत पहुंचने जा रही हैं। हालांकि सिख समाज के सदस्यों को तालिबानियों ने एयरपोर्ट के बाहर ही रोकने का प्रयास किया था। और उन्हें अफगानिस्तान छोड़कर जाने से मना किया था।

Morena news: पुलिस के हत्थे चढ़े 3 शातिर चोर, चोरी की 9 मोटरसाइकिल बरामद

लेकिन सिख समाज के ज्यादातर सदस्य वापस भारत लौटना चाहते है। और साथ ही अब अफगानिस्तान के गुरुद्वारों में पाठ पूजा के लिए रखे स्वरूप भी भारत लाने के प्रयास किये जा रहे है।भारतीय विदेश मंत्रालय तथा भारतीय वायुसेना के प्रयासों की बदौलत श्री गुरुग्रंथ साहिब की 3 प्रतियों को सुरक्षित काबुल एयरपोर्ट तक पहुंचाया जा चुका है और जल्द ही  उन्हें 46 अफगान सिख और हिंदूओं सहित भारतीय वायुसेना के विमान के जरिए सुरक्षित दिल्ली पहुंचाया जा रहा है।

अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में खराब होती सुरक्षा स्थिति की पृष्ठभूमि में भारत अफगान राजधानी से अपने नागरिकों को बाहर निकालने के अपने प्रयासों के तहत तीन उड़ानों के जरिए दो अफगान सांसदों समेत 392 लोगों को रविवार को देश वापस ले आया।

वहीं अफगानिस्तान से आज 146 लोग दिल्ली पहुंचे है। ये दोहा के रास्ते चार अलग-अलग विमानों से लाए गए। भारतीय दूतावास ने रविवार शाम कहा था कि 146 भारतीय नागरिक, जिन्हें अफगानिस्तान से निकालकर दोहा ले जाया गया था, उन्हें रविवार रात भारत वापस लाया जा रहा है।