सोशल एक्टिविस्ट स्वामी अग्निवेश का निधन, लिवर सिरोसिस बीमारी से थे ग्रस्त

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट| सामाजिक कार्यकर्ता और आर्य समाज के जाने-माने नेता स्वामी अग्निवेश (Swami-Aginvesh) का निधन हो गया| तबियत बिगड़ने के बाद उन्हें दिल्ली के अस्पताल में भर्ती कराया गया था, जहां उनकी हालत गंभीर बनी हुई थी। नई दिल्ली स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ लिवर एंड बायिलरी साइंसेज (ILBS) में शुक्रवार शाम को उन्होंने अंतिम सांस ली।

स्वामी अग्निवेश लिवर सिरोसिस से पीड़ित थे और मल्टी ऑर्गन फेल्योर के कारण मंगलवार से ही वेंटिलेटर पर थे। शाम 6:00 बजे उन्हें कार्डियक अरेस्ट आ गया। उनकी जान बचानी की बहुत कोशिश की लेकिन शाम 6:30 बजे उनका निधन हो गया। अग्निवेश के कई प्रमुख अंगों ने काम करना बंद कर दिया तो मंगलवार से उन्हें वेंटिलेटर पर रखा गया था। अस्पताल के सीनियर डॉक्टरों की एक टीम उनकी हालत पर पैनी नजर रख रही थी, लेकिन उन्हें बचाया नहीं जा सका।

राजनीतिक पार्टी बनाई, विधायक बने, बिग बॉस में भी रहे
समाजिक मुद्दों पर खुलकर अपनी राय रखने वाले स्वामी अग्निवेश अक्सर चर्चा में रहते थे| स्वामी अग्निवेश ने रियलिटी शो बिग बॉस में भी हिस्सा लिया था। वह 8 से 11 नवंबर के दौरान तीन दिन के लिए बिग बॉस के घर में भी रहे। 1970 में अग्निवेश ने आर्य सभा नाम की राजनीति पार्टी बनाई थी। 1977 में वह हरियाणा विधासनभा में विधायक चुने गए और हरियाणा सरकार में शिक्षा मंत्री भी रहे। 1981 में उन्होंने बंधुआ मुक्ति मोर्चा नाम के संगठन की स्थापनी की। स्वामी अग्निवेश ने 2011 में अन्ना हजारे की अगुवाई वाले भ्रष्टाचार-विरोधी आंदोलन में भी हिस्सा लिया था। हालांकि, बाद में मतभेदों के चलते वह इस आंदोलन से दूर हो गए थे।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here