Special Trains List 2022: दिवाली और छठ के अवसर पर रेल यात्रियों को मिलेगा तोहफा, चलाई जा रही 179 स्‍पेशल ट्रेनें

इंडियन रेलवे (Special Trains List 2022) ने दिवाली और छठ पर यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेन संचालित करने का फैसला किया है।

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट | इंडियन रेलवे (Special Trains List 2022) ने दिवाली और छठ पर यात्रियों की भीड़ को ध्यान में रखते हुए स्पेशल ट्रेन संचालित करने का फैसला किया है। बता दें कि दिवाली और छठ के अवसर पर यूपी, बिहार और झारखंड जाने वाले यात्रियों की संख्या ज्यादा रहती है, इसलिए इस रूट पर भारतीय रेलवे ने 179 स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है। जिससे लाखों लोग अपने गंतव्य तक बिना किसी परेशानी के घर पहुंच पाएंगे।

यह भी पढ़ें – MP School : 1 से 8वीं तक के छात्रों और शिक्षकों के लिए महत्वपूर्ण खबर, नियम में हुए बदलाव, 11 अक्टूबर से शुरू होगी प्रक्रिया

हर साल महापर्व छठ और दिवाली के अवसर पर अपने घर, परिवार से दूर रहने वाले लोग या फिर बाहर रहने वाले लोग अपने परिवार समेत पर्व को मनाने अपने गांव, अपने शहर वापस लौटते हैं, जिसके चलते इन रुटों पर चलने वाली ट्रेनों में लंबी वेटिंग लग जाती है। दिवाली के कुछ समय पहले से उस रूट पर चलने वाली सभी ट्रेनों में पैर रखने की भी जगह नहीं होती। लोग किसी भी तरह से अपने घर पहुंचना चाहते हैं। इसके लिए वह ट्रेन के बाथरूम में, सीट के नीचे, दरवाजे के सामने जमीन पर भी बैठकर जाने को मजबूर और तैयार रहते हैं। इससे केवल उन्हें ही नहीं बल्कि अन्य यात्रियों को भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। इन्हीं सब समस्याओं को देखते हुए भारतीय रेलवे ने इस मार्गाों पर ट्रेन चलाने का फैसला लिया है।

यह भी पढ़ें – भोपाल : पूर्व मंत्री जीतू पटवारी ने लिखा CM शिवराज को पत्र, की यह मांग

छठ आमतौर पर बिहार का महापर्व है, वैसे तो यह केवल बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश और विदेशों में भी मनाया जाता है लेकिन इसकी विशेष आस्था बिहार और इसकी सीमा को छूते राज्यों में देखने को मिलती है इसलिए लोग कहीं भी हो, कितने भी व्यस्त हो इस पर्व के लिए समय निकाल कर अपने घर को वापस लौटते हैं। जिसे ध्यान में रखते हुए भारतीय रेलवे ने दिल्ली-पटना, दिल्ली-भागलपुर, दिल्ली-मुजफ्फरपुर, दिल्ली-सहरसा आदि मार्गों पर फेस्टिवल स्पेशल ट्रेन चलाने का निर्णय लिया है।

Special Trains List 2022: दिवाली और छठ के अवसर पर रेल यात्रियों को मिलेगा तोहफा, चलाई जा रही 179 स्‍पेशल ट्रेनें

बता दें कि इन ट्रेनों का संचालन 20 अक्टूबर से शुरू हो जाएगा। ऐसे में दिवाली-छठ पर घर जाने वाले लोग इन ट्रेनों की बुकिंग करा सकते हैं। इन स्पेशल ट्रेनों की सूची रेलवे के सभी एप्प पर अपडेट कर दी गई है। यात्री उसपर जाकर डेट, टाइम, रुट, किराया, सीट की जानकारी आसानी से उपलब्ध कर सकते हैं या फिर रेलवे के ऑफिशियल वेवसाइट https://www.irctctourism.com/ इन ट्रेनों के संचालित होने से बनारस, दरभंगा, समस्तीपुर, मुजफ्फरपुर, दानापुर, पटना जाने वाली यात्रियों को परेशानियों का सामना नहीं करना पड़ेगा और वह बेहद आसानी से अच्छे सफर का लुफ्त उठा सकते हैं।

यह भी पढ़ें – शासकीय कर्मचारियों की बड़ी तैयारी, एरियर, पुरानी पेंशन बहाली और ग्रेड पे की मांग, मिलेगा लाभ! जानें अपडेट