Summer Destination: यूपी और उत्तराखंड की इन 3 जगहों पर बिताएं गर्मी की छुट्टियां, प्राकृतिक नजारे मोह लेंगे मन

Summer Destination: भारत का हर राज्य अपनी किसी ने किसी खासियत की वजह से पहचाना जाता है। चलिए आज हम आपको उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड के कुछ खूबसूरत स्थान के बारे में बताते हैं।

Diksha Bhanupriy
Published on -

Summer Destination: भारत एक बहुत ही खूबसूरत देश है। जिसे अपनी धर्म, संस्कृति, परंपरा, रहन-सहन, खान-पान और विविधताओं के लिए पहचाना जाता है। कई सारे राज्यों से मिलकर बना हुआ यह देश दुनिया भर में पहचाना जाता है। यहां के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई विशेषता है जो उसे दूसरी जगह से खास और अलग बनाने का काम करती है। यहां कई सारे ऐतिहासिक धार्मिक और प्राकृतिक पर्यटक स्थल मौजूद है जो हमेशा से ही पर्यटकों को आकर्षित करते आए हैं।

गर्मियां शुरू होते ही वैकेशन लग जाते हैं और घूमने फिरने का सिलसिला शुरू हो जाता है। गर्मी की छुट्टियों में सभी अलग-अलग जगह जाने का प्लान बनाते हैं। हालांकि, गर्मी होने के कारण सभी उस जगह पर जाना पसंद करते हैं, जहां उन्हें ठंडक का एहसास हो सके। अगर आप भी समर वेकेशन एंजॉय करने के लिए घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और डेस्टिनेशन की तलाश कर रहे हैं, तो आज हम आपके लिए उत्तर प्रदेश और उत्तराखंड में मौजूद कुछ शानदार जगह की जानकारी लेकर आए हैं। एक बार आपको इन स्थानों पर घूमने जरूर जाना चाहिए।

अलीगढ़

उत्तर प्रदेश भारत का एक बहुत ही खूबसूरत राज्य है। इसे इंडिया के टूरिस्ट हब के नाम से पहचाना जाता है क्योंकि यहां पर कई सारे पर्यटक स्थल है, जहां पर्यटकों की भीड़ देखने को मिलती है। वैसे तो उत्तर प्रदेश में कई सारे स्थान है लेकिन आज हम ताल नगरी अलीगढ़ की बात कर रहे हैं। अलीगढ़ एक ऐसी जगह है जिसे उत्तर प्रदेश के ऐतिहासिक शहरों में गिना जाता है। जिन लोगों को इतिहास से प्रेम है और जो लोग शॉपिंग करना पसंद करते हैं, उनके लिए यह बेस्ट जगह है। जब आप यहां जाएंगे तो आपको कई सारे ऐतिहासिक स्थान देखने को मिलेंगे। जहां पहुंचने के बाद आप उसके इतिहास की जानकारी जुटा सकते हैं।

लैंसडाउन

उत्तराखंड भारत के सबसे खूबसूरत राज्यों में से एक है। यहां की प्राकृतिक सुंदरता मन को मोह लेती है और लोगों को दीवाना बना देती है। बर्फीले पहाड़ों से घिरी हुई यह जगह कई सारे हिल स्टेशन का घर है। बड़ी संख्या में पर्यटक यहां हसीन प्राकृतिक वादियों का दीदार करने के लिए पहुंचते हैं। अगर आप खूबसूरत प्राकृतिक नजारे देखना चाहते हैं तो आपको उत्तराखंड के लैंसडाउन जरूर जाना चाहिए। यहां पर आप जंगल की सफारी कर सकते हैं। इसी के साथ सेंट जॉन्स चर्च, वॉर मेमोरियल और टिप एंड टॉप जैसी जगह देख सकते हैं। इन जगहों पर जाकर आप अपने सफर को बेहतरीन बना सकते हैं।

हर की घाटी

यह जगह अभी उत्तराखंड के देहरादून के नजदीक पड़ती है। समुद्र तल से 3566 मीटर की ऊंचाई पर मौजूद यह जगह बहुत ही खूबसूरत है। जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो दूर-दूर तक फैले पहाड़, ठंडी हवाएं और अद्भुत प्राकृतिक नजारे आपका दिल जीत लेंगे।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News