राज्य सरकार का बड़ा फैसला, 22 जनवरी को अवकाश घोषित, बंद रहेंगे स्कूल-कॉलेज, छात्रों के साथ कर्मचारियों को भी मिलेगा लाभ

Pooja Khodani
Published on -
Government employees

Ayodhya Rammandir Consecration Ceremony : 22 जनवरी 2024 का दिन भारतवासियों के लिए बेहद खास है, क्योंकि इस दिन अयोध्याधाम में बहुप्रतीक्षित श्रीरामलला के नवीन विग्रह की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह होना है, जिसका देशभर में उत्साह और उमंग है। अयोध्या के साथ पूरे देशभर में इसकी तैयारियां जोरों पर चल रही है, इसी बीच आम जनमानस की भावनाओं को देखते हुए राज्य की कई सरकारों ने 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं और सरकारी कार्यालयों में अवकाश घोषित कर दिया है।

यूपी में 22 जनवरी को शिक्षण संस्थाओं में अवकाश 

यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार ने 22 जनवरी को प्रदेश में शिक्षण संस्थाओं में अवकाश घोषित करने के निर्देश दिए हैं। इस विशिष्ट अवसर को ‘राष्ट्रीय उत्सव’ की संज्ञा देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा है कि 22 जनवरी को प्रदेश में मदिरा आदि की दुकानें बंद रखी जाएं। 14 जनवरी से 22 नगर में स्वच्छता विषयक विशेष अभियान चलाएं। नगर में कहीं भी गंदगी नहीं दिखनी चाहिए, क्योंकि जब भगवान राम की प्राण प्रतिष्ठा हो जाएगी तो दुनियाभर से सनातन धर्म के लोग यहां पहुंचेंगे ऐसे में कहीं गंदगी नजर नहीं आनी चाहिए। योगी ने लोगों से भी अपील की है कि हर मंदिर में रामायण करें और घरों में दीप जलाएं, नए भारत की नई दीपावली मनाएं।

गोवा में स्कूलों में छुट्टी, बंद रहेंगे सरकारी कार्यालय

यूपी के अलावा गोवा की प्रमोद सावंत सरकार ने भी  अयोध्या में राम जन्मभूमि मंदिर के प्राण प्रतिष्ठा समारोह के मद्देनजर 22 जनवरी को सरकारी कर्मचारियों और स्कूलोंमें  छुट्टी की घोषणा की। बुधवार को सीएम प्रमोद सावंत ने कैबिनेट बैठक के बाद एक प्रेस वार्ता के दौरान अवकाश का ऐलान किया है और कहा कि इस दिन को दिवाली की तरह मनाया जाना चाहिए और इसलिए सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के लिए छुट्टी घोषित करने का फैसला किया है।

राजस्थान-छत्तीसगढ़ में भी अवकाश की मांग

  • यूपी और गोवा में 22 जनवरी को अवकाश घोषित होने के बाद अब अन्य राज्यों में भी इस दिन अवकाश घोषित करने की मांग उठने लगी है। धर्मस्व, संस्कृति और शिक्षा मंत्री मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय को पत्र लिखकर 22 जनवरी को राम लला की प्राण-प्रतिष्ठा समारोह पर सार्वजनिक अवकाश की मांग की है, स्कूल-कॉलेजों को भी बंद रखने की अपील की है।। वही मंत्रालय कर्मचारी संघ ने भी सीएम से अवकाश घोषित करने की मांग की है।हालांकि साय सरकार पहले ही 22 जनवरी को रामलला प्राण प्रतिष्ठा समारोह को उत्सव के साथ मनाने और उस दिन राज्य में शुष्क दिवस घोषित कर चुकी है।
  • राजस्थान में भी 22 जनवरी को सार्वजनिक अवकाश घोषित करने की मांग उठी है।हालांकि राज्य की भजनलाल सरकार ने इस दिन ड्राई डे घोषित किया है और सभी से 22 जनवरी का दिन बड़े उत्साह से मनाने की अपील की है। इधर, राजस्थान के टोंक जिले के उनियारा राजकीय महाविद्यालय में प्राचार्य ने अवकाश घोषित कर दिया है। संभावना जताई जा रही है राजस्थान सरकार जल्द ही सार्वजनिक छुट्टी पर कोई फैसला ले सकती है, वही मध्य प्रदेश में भी अवकाश का ऐलान किया जा सकता है।

 

 

 


About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News