राज्य सरकार का बड़ा तोहफा, मानदेय-भत्तों में की भारी वृद्धि, इन्हें मिलेगा लाभ, जनवरी से खाते में बढ़कर आएगी सैलरी

Pooja Khodani
Published on -
honorarium hike

Uttarakhand honorarium/Allowance hike : नए साल से पहले उत्तराखंड की पुष्कर धामी सरकार ने दायित्वधारियों को बड़ा तोहफा दिया है। राज्य सरकार ने दायित्वधारियों के मानदेय और भत्ते में भारी वृद्धि की है।राज्य सरकार के फैसले के तहत अब दायित्वधारियों को मानदेय के रूप में 45 हजार रुपए और किराए की टैक्सी के लिए बढ़ी हुई दर से हर माह 80 हजार रुपए दिए जाएंगे।मंत्रिपरिषद अनुभाग ने इस संबंध में आदेश जारी कर दिया है।

दायित्वधारियों को 45 हजार सैलरी, 80 हजार वाहन भत्ते का लाभ

दरअसल, बीते दिनों सीएम पुष्कर सिंह धामी ने समय-समय पर विभिन्न आयोगों, निगमों, परिषदों व समितियों में अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सलाहकार के पद पर 21 दायित्वधारी बनाए थे।मंत्रिपरिषद अनुभाग ने इन सभी दायित्वधारियों के मनोनयन के संबंध में आदेश भी जारी कर दिए थे। इन आदेशों के साथ ही दायित्वधारियों को दी जाने वाली सुविधाओं के संबंध में भी अक्तूबर 2023 को एक शासनादेश जारी किया गया है, जिसमें भत्तों का जिक्र था लेकिन मानदेय का नहीं, अब विभाग ने एक और आदेश जारी कर मानदेय वृद्धि की भी बात कही है।

आदेश के तहत जिन नेताओं को अलग-अलग सरकारी बॉडीज में दायित्वधारियों के रूप में नियुक्ति दी गई थी, उन्हें अब 45 हजार सैलरी और सरकारी वाहन न लेने और टैक्सी का उपयोग करने की स्थिति में 80 हजार महीना वाहन भत्ते के लिए देने का फैसला किया है। अब तक दायित्वधारी को भत्ते के रुपए में ₹60000 प्रति माह दिए जाने का प्रावधान था, जिसे बढ़ाकर अब 80000 रुपए प्रति माह कर दिया गया है, इसमें वाहन के साथ वाहन चालक, वाहन की देखरेख और ईंधन का खर्च भी शामिल है, हालांकि दायित्वधारियों द्वारा स्वयं का वाहन प्रयोग करने की स्थिति में ₹40000 प्रति माह दिए जाने का ही प्रावधान रहेगा।

इन भत्तों का भी मिलेगा लाभ

  • सरकारी आवास या कार्यालय उपलब्ध न होने की स्थिति में ₹25000 प्रति माह ।
  • शासकीय आवास प्राप्त होने की दशा में कार्यालय भत्ते के रूप में ₹10000 प्रति माह ।
  • शासकीय कार्यालय प्राप्त होने की दशा में शासकीय आवास भत्ते के रूप में ₹15000 प्रति माह ।
  • मोबाइल की सुविधा के लिए एक मुश्त ₹2000 प्रति माह।
  • स्टाफ के रूप में ₹15000 मासिक और फोर्थ क्लास के लिए ₹12000 मासिक भी दिए जाने का निर्णय हुआ है।
  • दायित्वधारी को रेलवे से लेकर हवाई यात्रा के लिए भी विशेष व्यवस्था की गई है।ट्रेन टिकट, एयर टिकट, स्टाफ, ऑफिस कीभी सुविधाएं दी जाएंगी।
  • रेल यात्रा करने पर उच्चतम श्रेणी में एक बर्थ, वायुयान से यात्रा में एक सीट । एक महीने दो बार वायुयान यात्रा का भत्ते का लाभ ।

About Author
Pooja Khodani

Pooja Khodani

खबर वह होती है जिसे कोई दबाना चाहता है। बाकी सब विज्ञापन है। मकसद तय करना दम की बात है। मायने यह रखता है कि हम क्या छापते हैं और क्या नहीं छापते। "कलम भी हूँ और कलमकार भी हूँ। खबरों के छपने का आधार भी हूँ।। मैं इस व्यवस्था की भागीदार भी हूँ। इसे बदलने की एक तलबगार भी हूँ।। दिवानी ही नहीं हूँ, दिमागदार भी हूँ। झूठे पर प्रहार, सच्चे की यार भी हूं।।" (पत्रकारिता में 8 वर्षों से सक्रिय, इलेक्ट्रानिक से लेकर डिजिटल मीडिया तक का अनुभव, सीखने की लालसा के साथ राजनैतिक खबरों पर पैनी नजर)

Other Latest News