राज्य सरकार का लाखों किसानों को बड़ा तोहफा, अब 6000 की जगह खाते में आएंगे 12000 रुपए, नई योजना की शुरुआत, कैबिनेट ने दी मंजूरी, फसल बीमा पर अपडेट

PM Kisan Samman Nidhi 15th installment

Namo Shetkari Maha Samman Yojana, Farmers Scheme : लाखों किसानों के लिए बड़ी खबर है। राज्य सरकार द्वारा उनके लिए नए योजना की घोषणा की गई है। इस योजना के तहत किसानों के खाते में अब 6 हजार रुपए की जगह 12000 रूपए सालाना देखने को मिलेंगे। कैबिनेट की बैठक में इस योजना को मंजूरी दी गई है।

नमो शेतकरी महा सम्मान योजना की शुरुआत 

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री देवेंद्र फडणवीस ने वर्ष 202323-24 के लिए राज्य के बजट पेश करते हुए नमो शेतकरी महा सम्मान योजना की शुरुआत की घोषणा की थी। आज कैबिनेट मीटिंग में सरकार द्वारा किसानों के खाते में राशि भेजने का ऐलान कर दिया गया है। अब महाराष्ट्र के किसानों के खाते में सालाना 12000 रूपए की आर्थिक मदद भेजी जाएगी।

वहीं महाराष्ट्र सरकार द्वारा किसानों को बड़ा तोहफा दिया गया है। एकनाथ शिंदे सरकार ने नमो शेतकरी महा सम्मान योजना की शुरुआत की है। इसके तहत राज्य सरकार किसानों को सालाना 6000 रूपए की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराएगी। किसानों को यह राशि 3 के समान किस्तों में भेजी जाएगी। वही राशि सीधे बैंक खाते में ट्रांसफर की जाएगी। इससे पहले किसानों को प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत 6000 रूपए का भुगतान किया जा रहा था। अब कुल मिलाकर महाराष्ट्र के किसानों को सालाना 12000 रूपए की आर्थिक सहायता मिलेगी।

योजना के लिए पात्रता

नमो शेतकरी महा सम्मान निधि योजना का लाभ उठाने के लिए महाराष्ट्र सरकार द्वारा पात्रता निर्धारित की गई है। जिसके तहत महाराष्ट्र राज्य के स्थाई निवासी होना आवश्यक है। साथ ही किसानों के पास अपनी स्वयं की जमीन भी होनी चाहिए। आवेदक किसान को महाराष्ट्र के किसी विभाग में रजिस्टर्ड होना आवश्यक है। साथ ही आवेदक किसान का बैंक खाता होना भी अनिवार्य किया गया है। वहीं किसानों के बैंक खाते उनके आधार कार्ड से लिंक होनी चाहिए।

आवश्यक दस्तवेज

महाराष्ट्र के वित्त मंत्री द्वारा राज्य का बजट पेश करते हुए इसकी घोषणा की गई थी। वही कैबिनेट बैठक में सरकार ने किसानों के खाते में राशि भेजने का ऐलान किया है। इस योजना का लाभ उठाने के लिए किसानों के पास मूल निवास प्रमाण पत्र के अलावा आधार कार्ड बैंक, खाता का विवरण, आय प्रमाण पत्र और जमीनी दस्तावेज सहित मोबाइल नंबर होना आवश्यक है।

फसल बीमा योजना का मिलेगा लाभ

इसके अलावा भी शिंदे कैबिनेट की बैठक में महत्वपूर्ण फैसला लिया गया है। जिसके तहत किसानों को ₹1 रुपया में फसल बीमा योजना का लाभ दिया जाएगा। इससे पहले केंद्र सरकार द्वारा 2019 में पीएम किसान सम्मान निधि योजना की शुरुआत की गई थी। इसके तहत किसानों को सालाना 6000 रूपए का भुगतान किया जा रहा था। तीन बराबर किस्तों में 2000 रूपए किसानों के खाते में भेजे जाते थे। 10 करोड़ से ज्यादा किसान इस दायरे में आते हैं। वही अब महाराष्ट्र के लिए राज्य सरकार द्वारा भी ऐसे ही योजना की घोषणा की गई है। इसके तहत तीन समान किस्तों में उन्हें राशि का भुगतान किया जाएगा। साथ ही महाराष्ट्र के किसानों को अब खाते में सालाना 12000 रूपए भेजे जाएंगे।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News