Summer Tourist Spots: उत्तर प्रदेश की इन 5 जगहों पर बिताएंं अपनी गर्मी की छुट्टियां, ऐतिहासिक स्थलों की खूबसूरती कर लेगी मोहित

Summer Tourist Spots

Summer Tourist Spots In Aagra: घूमने फिरने के लिहाज से भारत एक बहुत ही खूबसूरत जगह है जहां एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल मौजूद हैं। बात चाहे धार्मिक स्थलों की करी जाए या फिर ऐतिहासिक और प्राकृतिक स्थलों की यहां वह हर स्थान मौजूद है जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित कर सकता है।

भारत में एक से बढ़कर एक टूरिस्ट प्लेस मौजूद है जहां सैलानियों का जमावड़ा लगा हुआ दिखाई देता है। गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है और ऐसे में सभी कहीं ना कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और अपने समर वेकेशन को बेस्ट बनाना चाहते हैं, तो आज हम आपको उत्तर प्रदेश के आगरा में मौजूद कुछ ऐसे टूरिस्ट प्लेस के बारे में बताते हैं जहां जाने के बाद आपको ऐसा लगेगा कि आपका समर वेकेशन वाकई में बेस्ट हो गया है।

उत्तर प्रदेश में घूमने के लिए कई सारी जगह मौजूद है और इन्हीं में से आगरा भी एक है। यहां पर मौजूद ताजमहल सात अजूबों में शामिल है और लोग यहां इसे देखने के लिए खास तौर पर पहुंचते हैं। लेकिन आज हम आपको इस शहर में मौजूद कुछ अन्य जगहों के बारे में भी बताते हैं जहां घूमने के बाद आपको बहुत अच्छा लगने वाला है।

 

ये है आगरा के Summer Tourist Spots

चीनी रोजा मकबरा

समर वेकेशन में अगर आप आगरा जा रहे हैं तो आपको चीनी रोजा मकबरे का दीदार जरूर करना चाहिए। इस जगह को शाहजहां के वजीर शुक्रुल्लाह शिराजी अफजल खां अल्लामी ने बनवाया था। 1639 में बनाए गए इस मकबरे में नीले रंग के टाइल्स लगे हुए हैं जो अपनी चमक के लिए दुनिया भर में पहचाने जाते हैं। अब ये टाइल्स यहां पर नहीं है।

Summer Tourist Spots

बुलंद दरवाजा

आगरा में घूमने फिरने की जगहों की बात करें तो बुलंद दरवाजा एक फेमस जगह है जहां पर अक्सर ही लोग पर्यटन के लिए पहुंचते हैं। सम्राट अकबर ने इस जगह को गुजरात पर अपनी जीत की याद के जश्न में बनवाया था।

Summer Tourist Spots

1602 में बनाए गए इस दरवाजे की पूर्वी टॉर्न पर फारसी शिलालेख देखने को मिलेंगे। 42 सीढ़ियों के ऊपर बना हुआ यह दरवाजा 53.63 मीटर ऊंचा और 35 मीटर चौड़ा है। इसे लाल बलुआ पत्थरों से तैयार किया गया है और घूमने के लिए यह बेस्ट जगह है।

अंगूरी बाग

अगर आप आगरा घूमने के लिए आ रहे हैं, तो यहां के अंगूरी बाग में घूमना बिल्कुल भी ना भूलें। 1637 में इस जगह को शाहजहां ने अपनी रानियों के नहाने और आराम करने के लिए बनाया था। यहां पर अंगूरों के बड़े बाग हैं जिस वजह से इसे अंगूरी बाग के नाम से पहचाना जाता है और जब आप यहां पर घूमने जाएंगे तो आपको बहुत अच्छा लगेगा।

Summer Tourist Spots

आगरा किला

यूपी में ताजमहल के सिवाय आगरा का किला भी घूमने के लिए एक बेहतरीन जगह है। इसका बलुआ पत्थरों से बना होना ही इसकी सबसे बड़ी खासियत है। 1654 में इसे मुगल बादशाह अकबर ने बनवाया था, जब आप इसे देखेंगे तो यह आपको लाल किले से मिलता जुलता दिखाई देगा। समर वेकेशन में घूमने के लिए यह एक बेहतरीन प्लेस है।

Summer Tourist Spots

सिकंदरा किला

आगरा के सिकंदराबाद के लिए की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके मकबरे और फाटकों को लाल बलुआ पत्थरों से तैयार किया गया है। इसकी डिजाइन इतनी ज्यादा खूबसूरत है कि यह दुनिया भर में पहचाने जाती है। इसमें मुगल सम्राट अकबर का किला बना हुआ है जिसका दीदार करने के लिए दुनिया भर से हजारों लाखों लोग पहुंचते हैं।

Summer Tourist Spots

आगरा का जब भी नाम आता है तो लोगों को सिर्फ ताजमहल की याद आती है, लेकिन यहां पर ताजमहल के अलावा घूमने के लिए एक से बढ़कर एक जगह है जहां आप अपना समर वेकेशन इंजॉय कर सकते हैं।

इन गर्मी की छुट्टियों में अगर आप भी कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं और देश के ही किसी बेहतरीन प्लेस पर जाने की सोच रहे हैं, तो उत्तर प्रदेश के आगरा जाना बेस्ट साबित होगा क्योंकि यहां आपको इतिहास से जुड़ी कई चीजों का दीदार करने के लिए मिल जाएगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News