Summer Vacation के लिए बेस्ट है लखनऊ के पास मौजूद ये 3 जगह, प्राकृतिक खूबसूरती कर देगी मंत्रमुग्ध

Diksha Bhanupriy
Published on -
Summer Vacation

Summer Vacation 2023: उत्तर प्रदेश के शहर लखनऊ को नवाबों का शहर कहा जाता है। ये जगह अपनी तहजीब और खानपान के लिए भी बहुत प्रसिद्ध है और यहां अक्सर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है। यहां कई ऐतिहासिक जगह मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन लखनऊ के आसपास कुछ खूबसूरत से हिल स्टेशन है, जो बहुत ही सुंदर है।

जब आप यहां पर पहुंचेंगे तो आपको कई सारे खूबसूरत वाटरफॉल दिखाई देंगे। इनकी खूबसूरती आपको मोहित कर देगी और इन नजारों को आप अपने मोबाइल और आंखों में हमेशा के लिए कैद कर लेंगे।

Summer Vacation में यहां जाएं

अगर आप गर्मी की छुट्टियों में कहीं जाने का प्लान बन रहे हैं तो लखनऊ के आसपास मौजूद कुछ जगह बिल्कुल बेस्ट है। यहां आपको प्राकृतिक सुंदरता का दीदार करने को तो मिलेगा ही साथ दिया धार्मिक आनंद भी उठा सकते हैं। जिन लोगों की अध्यात्म और धर्म में रुचि है उनके लिए ये जगह बेहतरीन है।

चित्रकूट

लखनऊ से चित्रकूट की दूरी 231 किलोमीटर है लेकिन धार्मिक पर्यटन के लिहाज से यह जगह बेहतरीन है। जवाब यहां पहुंचेंगे तो आपको भगवान राम से जुड़े कई सारी चीजें जानने का मौका मिलेगा।

Summer Vacation

इसी के साथ आपको यहां प्राकृतिक खूबसूरती का आनंद लेने के लिए भी मिलेगा। यहां के पहाड़ी क्षेत्र काफी खूबसूरत है, जो आपने मंत्रमुग्ध कर देंगे। इसके अलावा यहां पर रामघाट, हनुमान धारा, कामदगिरि, गोदावरी, स्फटिक शिला जैसे धार्मिक केंद्र भी है। इन जगहों के खूबसूरत नजारे देख कर आप रोमांचित हो जाएंगे।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Surbhi⭐ (@_photo.berry_)

चंपावत शहर

लछनऊ से 286 किलोमीटर की दूरी पर खूबसूरत चंपावत शहर मौजूद है जो देखने में बहुत ही सुंदर है। यह बहुत ही प्राचीन जगह है जो अपने अंदर से बेहतरीन इतिहास समेटे हुए है।

Summer Vacation

इस शहर में एक प्राचीन पहाड़ी मौजूद है जो घूमने फिरने के लिहाज से बहुत ही खूबसूरत है। गर्मियों के दौरान यहां का तापमान काफी अच्छा रहता है और घूमने फिरने में सुखद एहसास होता है। जिन लोगों को बाइक राइडिंग का शौक है उनके लिए यह बहुत ही शानदार है।

 

भीमताल

लखनऊ से 375 किलोमीटर की दूरी पर भीमताल मौजूद है जो बहुत ही प्रसिद्ध है। जब आप यहां पहुंचेंगे तो आपको काफी शांतिपूर्ण वातावरण मिलेगा, जो आपको अद्भुत शांति का अहसास देगा।

Summer Vacation

अगर आप अपनी रोजाना की लाइफस्टाइल से परेशान हो गए हैं और थोड़ी शांति चाहते हैं तो भीमताल सबसे बेहतरीन जगह होगी। यहां पर भीमताल झील, भीमताल एक्वेरियम, नयदमलंती ताल, हिडिंबा पर्वत, विक्टोरिया बांध जैसी जगह मौजूद है।

 

अगर आप लखनऊ शहर या फिर उसके आसपास के रहने वाले हैं और गर्मी की छुट्टियों में कहीं घूमने जाने का प्लान बना रहे हैं तो यह तीनों जगह बहुत ही बेहतरीन है। यहां पर आपको धार्मिक और प्राकृतिक पर्यटन करने के मौका मिलेगा और आप को आध्यात्मिक शांति का अनुभव होगा।


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News