शिक्षकों-कर्मचारियों को मिलेगा बड़ा लाभ, छुट्टी के वेतन का होगा भुगतान, प्रस्ताव तैयार करने के निर्देश, नवंबर में खाते में बढ़ेगी राशि

salary

Employees, Teachers Salary : सरकारी स्कूल में कार्यरत शिक्षकों को छुट्टियों के वेतन उपलब्ध कराए जाएंगे। उच्च शिक्षा निदेशालय द्वारा इस संबंध में प्रस्ताव बनाने की प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। जल्द प्रस्ताव को तैयार करने के बाद इसे कैबिनेट की बैठक में रखा जाएगा। जिस पर मुहर लगने के साथ ही कर्मचारियों को उनकी छुट्टी के वेतन का भुगतान कर दिया जाएगा।

अवकाश के वेतन का भुगतान

हिमाचल प्रदेश के सरकारी स्कूल में कार्यरत करीब 1000 एसएससी शिक्षकों को उनके अवकाश के वेतन का भुगतान किया जाएगा। शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर द्वारा इसके निर्देश दिए गए हैं। जिसके बाद उनसे शिक्षा निदेशालय द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जा रहा है। प्रारंभिक शिक्षा निदेशालय द्वारा कर्मचारियों और शिक्षकों को छुट्टियों के वेतन का भुगतान किया जा चुका है जबकि उच्च शिक्षा निदेशालय से लगातार शिक्षक अवकाश के दिनों के वेतन के भुगतान की मांग कर रहे हैं। उन्हें जनवरी और फरवरी के वेतन शिक्षकों को नहीं दिए गए थे।

नवंबर के पहले सप्ताह में होगा भुगतान 

हिमाचल प्रदेश के स्कूल में 2555 एसएमसी शिक्षक कार्यरत हैं। करीब 1000 शिक्षक उच्च शिक्षा निदेशालय के तहत काम करते हैं। जिन शिक्षकों को छुट्टियों के वेतन का भुगतान नहीं किया गया है। SMC शिक्षकों के प्रतिनिधि मंडल द्वारा शिक्षा मंत्री से मुलाकात कर इस मामले को उठाया गया था। जिसके बाद निदेशालय को निर्देश दिया गया था। बता दे कि इससे पहले एसएमसी शिक्षकों के वेतन में भी बड़ी वृद्धि की गई थी। उच्च शिक्षा निदेशक को शिक्षा मंत्री द्वारा इन शिक्षकों के बकाया वेतन भुगतान के निर्देश दिए गए हैं। नवंबर के पहले सप्ताह में इसके बकाया वेतन की अदायगी की जाएगी।

2555 एसएमसी शिक्षकों के वेतन में हर महीने 2000 की बढ़ोतरी की गई थी। 1 अप्रैल 2023 से शिक्षकों को बढ़े हुए वेतन का भुगतान किए जाने की आदेश जारी किए गए थे। एसएमसी के माध्यम से नियुक्त प्रवक्ताओं को 16978 रुपए वेतन उपलब्ध कराए जाते हैं जबकि टीजीटी को 16978 और जेबीटी कोई 11362 रुपए वेतन का भुगतान किया जाएगा।


About Author
Kashish Trivedi

Kashish Trivedi

Other Latest News