Thaneek Pura Hill Station: हिमाचल की गोद में मौजूद है ये हसीन जगह, प्राकृतिक सुंदरता देख हो जाएंगे मंत्रमुग्ध

Diksha Bhanupriy
Published on -
Thaneek Pura Hill Station

Thaneek Pura Hill Station Himachal: अपनी बेहतरीन संस्कृति, परंपरा और सभ्यता के लिए भारत दुनिया भर में अलग ही पहचान रखता है। यहां रहने वाले विभिन्न धर्म और संप्रदाय के लोग या फिर मनाए जाने वाले अलग-अलग त्यौहार, सब कुछ हमेशा पूरे विश्व के लिए कौतुहूल का विषय रहता है। पर्यटन क्षेत्र की बात की जाए तो भारत में एक से बढ़कर एक घूमने फिरने के लिए जगह मौजूद है। धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल हो एडवेंचर प्लेस या फिर नदी, पहाड़, घने जंगल ऐसी सारी जगह यहां मौजूद है, जो पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करती है।

मध्य प्रदेश, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार, गुजरात, पश्चिम बंगाल, कर्नाटक, केरल, राजस्थान समेत देश के हर राज्य की अपनी कोई ना कोई खासियत है और यहां कई सारे पर्यटक स्थल मौजूद है, जहां देश के साथ विदेशी पर्यटकों का आना जाना भी लगा रहता है।

जब भी कोई व्यक्ति घूमने फिरने का प्लान बनाता है तो वो अपनी पसंद के हिसाब से स्थलों का चयन करता है। चलो ऐसे होते हैं जिन्हें धार्मिक और ऐतिहासिक स्थल आकर्षित करते हैं, तो कुछ लोगों को एडवेंचर और भारत जैसे क्षेत्र पसंद आते हैं। वहीं कुछ लोग प्राकृतिक सुंदरता के बीच वक्त बिताना पसंद करते हैं। आज हम आपको देश के एक प्रसिद्ध हिल स्टेशन के बारे बताते हैं।

Thaneek Pura Hill Station

पंजाब के आसपास है बेहतरीन खूबसूरती

देश का पंजाब बहुत ही खूबसूरत राज्य है। ये अपनी संस्कृति, विरासत और मेहमान नवाजी के लिए देश ही नहीं दुनियाभर में पहचाना जाता है। यहां की वाघा बॉर्डर, स्वर्ण मंदिर, जलियांवाला बाग यहां के प्रसिद्ध स्थल हैं, जहां पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

Thaneek Pura Hill Station

अमृतसर के आसपास भी ऐसे कई सारे प्लेस मौजूद है, जो दर्शकों के बीच काफी प्रसिद्ध है। तपती गर्मी से बचने और वीकेंड एंजॉय करने के लिए बड़ी संख्या में पर्यटक यहां पर पहुंचते हैं। चलिए हम आपको ऐसी ही खूबसूरत जगहों की जानकारी देते हैं।

 

 

View this post on Instagram

 

A post shared by Atish Thakur (@indiahikers)

Thaneek Pura Hill Station

अमृतसर के पास मौजूद किसी सबसे खूबसूरत जगह की बाते करें तो वो है, थनीक पूरा हिल स्टेशन। यहां की हसीन वादियां इतनी ज्यादा मनमोहक है कि किसी को भी दीवाना बना सकती है। हिमाचल की गोद में मौजूद ये जगह हर किसी को अपना दीवाना बना देती है।

Thaneek Pura Hill Station

बहुत खूबसूरत हैं थनीक पूरा

ये हिल स्टेशन छोटा जरूर है, लेकिन यहां की खुबसूरती बड़ी बड़ी जगहों को मात दे सकती है। ये जगह हरियाली से संपन्न है और आने वाले व्यक्ति को मंत्रमुग्ध कर देती है। जून से लेकर जुलाई यहां जाने के लिए बेहतरीन समय है क्योंकि इस समय प्राकृतिक सुंदरता अपने चरम पर होती है। यहां पर आप घूमने फिरने के साथ ट्रेकिंग जैसे एडवेंचर का मजा भी उठा सकते है, साथ ही यहां फोटोग्राफी करना भी शानदार रहेगा। अमृतसर से इस जगह की दूरी 151 किमी है।

Thaneek Pura Hill Station

अगर आप भी इन गर्मी की छुट्टियों में किस बेहतरीन जगह पर घूमने का प्लान बना रहे हैं, तो आपको इस प्राकृतिक सुंदरता से भरपूर जगह पर घूमने का प्लान बनाना चाहिए। जब आप यहां पहुंचेंगे तो यहां की हसीन वादियों की खूबसूरती में खो जाएंगे।

Thaneek Pura Hill Station


About Author
Diksha Bhanupriy

Diksha Bhanupriy

"पत्रकारिता का मुख्य काम है, लोकहित की महत्वपूर्ण जानकारी जुटाना और उस जानकारी को संदर्भ के साथ इस तरह रखना कि हम उसका इस्तेमाल मनुष्य की स्थिति सुधारने में कर सकें।” इसी उद्देश्य के साथ मैं पिछले 10 वर्षों से पत्रकारिता के क्षेत्र में काम कर रही हूं। मुझे डिजिटल से लेकर इलेक्ट्रॉनिक मीडिया का अनुभव है। मैं कॉपी राइटिंग, वेब कॉन्टेंट राइटिंग करना जानती हूं। मेरे पसंदीदा विषय दैनिक अपडेट, मनोरंजन और जीवनशैली समेत अन्य विषयों से संबंधित है।

Other Latest News