पुरातत्व विभाग के पूर्व अफसर ने कुतुब मीनार को लेकर किया बड़ा दावा, मीनार को बताया सन टॉवर, जाने मामला  

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। इतिहास की किताबों में अब तक बच्चों को यह पढ़ाया गया है की कुतुब मीनार (Qutub Minar) का निर्माण गुलाम वंश के सुल्तान द्वारा बनाया गया है। लेकिन भारतीय पुरातत्व विभाग के एक पूर्व ऑफिसर ने इस मीनार को लेकर बड़ा दावा किया है। उनका कहना है कुतुब मीनार सन टावर है जिसका निर्माण सम्राट विक्रमादित्य ने 5वीं शताब्दी में सूर्य के अध्ययन के करवाया था। कुछ दिनों पहले ही हिन्दू संगठन ने कुतुब मीनार के परिसर में हनुमान चालीसा का पाठ करने के बाद इसका नाम बदलने की मांग की थी। उन्होंने इसका नाम बदलकर विष्णु स्तंभ रखने की मांग सामने रखी और दावा किया की इस मीनार का निर्माण जैन और हिन्दू मंदिरों को तोड़ कर किया गया था, जिसके बाद पुलिस ने उन्हें हिरासत में ले लिया।

यह भी पढ़े…  Realme Narzo 50 5G और Vivo X80 आज भारत में हुआ लॉन्च, दमदार हैं दोनों स्मार्टफोन, जाने फीचर्स  

इंडिया टुडे के साथ हुए इंटरव्यू में पूर्व ऑफिसर धर्मवीर शर्मा ने कुछ कथित तथ्य रखें। उन्होंने दावा किया की कुतुब मीनार को कुतुब-उद-दिन ऐबक ने नहीं बनवाया था। उन्होंने इसके सन टॉवर होने का दावा भी किया है। अपने इस दावे को साबित करने के उन्होंने मीनार के डिजाइन को लेकर कुछ कथित लॉजिक भी सामने रखें है। उन्होंने कहा की कुतुब मीनार का रिश्ता किसी मस्जिद से नहीं है, इसकी मुंह नॉर्थ की तरफ इसलिए है ताकि ऐसे ध्रुव तारे को देखा जा सके। इसके झुकाव को लेकर उन्होंने कहा की 25 इंच का टिल्ट इसलिए है क्योंकि यहाँ सूरज की पढ़ाई की जाती थी। इसलिए 21 जून को जब सूरज की जगह बदली तब भी कुतुब मीनार की छाया आधे घंटे तक नहीं नहीं बनी, जो एक विज्ञान है।


About Author
Manisha Kumari Pandey

Manisha Kumari Pandey

पत्रकारिता जनकल्याण का माध्यम है। एक पत्रकार का काम नई जानकारी को उजागर करना और उस जानकारी को एक संदर्भ में रखना है। ताकि उस जानकारी का इस्तेमाल मानव की स्थिति को सुधारने में हो सकें। देश और दुनिया धीरे–धीरे बदल रही है। आधुनिक जनसंपर्क का विस्तार भी हो रहा है। लेकिन एक पत्रकार का किरदार वैसा ही जैसे आजादी के पहले था। समाज के मुद्दों को समाज तक पहुंचाना। स्वयं के लाभ को न देख सेवा को प्राथमिकता देना यही पत्रकारिता है। अच्छी पत्रकारिता बेहतर दुनिया बनाने की क्षमता रखती है। इसलिए भारतीय संविधान में पत्रकारिता को चौथा स्तंभ बताया गया है। हेनरी ल्यूस ने कहा है, " प्रकाशन एक व्यवसाय है, लेकिन पत्रकारिता कभी व्यवसाय नहीं थी और आज भी नहीं है और न ही यह कोई पेशा है।" पत्रकारिता समाजसेवा है और मुझे गर्व है कि "मैं एक पत्रकार हूं।"