बिना खिड़की और दरवाजे वाली इस ट्रेन का सफर है अनोखा, जानिए इसके पीछे का कारण!

रेलवे आए दिन यात्रियों को बेहतर से बेहतरीन सुविधा प्रदान करने के लिए नियमों में बदलाव करता रहता है। पहले के मुकाबले अब रेलवे काफी मॉडर्न फैसेलिटीज अपने यात्रियों को प्रोवाइड कर रहा है।

Sanjucta Pandit
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भारतीय रेलवे (Indian Railways) विश्व का चौथा सबसे बड़ा रेल नेटवर्क है, जहां रोजाना हजारों की संख्या में लोग ट्रेन में सफर करते हैं। यह एक स्थान से दूसरे स्थान तक जाने का सबसे सस्ता और सुगम माध्यम है। कई ट्रेन एकदम रॉयल होती है, तो कई ट्रेन लोकल भी होती है। लोग अपनी सुविधा अनुसार ट्रेनों का चयन करते हैं और इसमें सीट बुक कराते हैं। देश के हर कोने के लिए VVIP, एक्सप्रेस, राजधानी, दूरंतो सहित लोकल ट्रेन संचालित हो रही हैं, जिसमें लोगों को कई प्रकार की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाती है। सफर के दौरान ट्रेन कई राज्यों से होकर गुजरती है, जिससे यात्रियों को स्थानीय कल्चर को सामने से जानने का भी मौका मिल जाता है।

भारतीय रेलवे अर्थव्यवस्था को भी मजबूती प्रदान करता है। इसलिए रेलवे आए दिन यात्रियों को बेहतर से बेहतरीन सुविधा प्रदान करने के लिए नियमों में बदलाव करता रहता है। पहले के मुकाबले अब रेलवे काफी मॉडर्न फैसेलिटीज अपने यात्रियों को प्रोवाइड कर रहा है।

भारत की इकलौती ट्रेन

अक्सर ट्रेन में हर किसी ने सफर किया होगा, जिसमें दरवाजे, खिड़की, बैठने के लिए सीट, सामान रखने के लिए जगह, चार्जिंग प्वाइंट्स के अलावा वॉशरूम आदि की सुविधा भी होती है, लेकिन क्या आपने कभी ऐसी ट्रेन से यात्रा की है जो बिना किसी दरवाजे और खिड़की के चलती हो। जी हां, यह सुनने में काफी रोचक है, लेकिन यह भारत की इकलौती ट्रेन है, जिसमें ना कोई दरवाजा है और ना ही कोई खिड़की है।

NMG (New Modified Goods) ट्रेन

दरअसल, इस ट्रेन को न्यू मोडिफाइड गुड्स ट्रेन के नाम से जाना जाता है, जिसे हम मालगाड़ी ट्रेन भी कह सकते हैं, क्योंकि यह ट्रेन मालगाड़ी की तरह ही होती है, जो एक राज्य से दूसरे राज्य तक सामान को ढोती है। हालांकि, यह थोड़ी यूनिक होती है। इस ट्रेन का लुक एकदम पैसेंजर ट्रेन जैसा होता है, लेकिन इस ट्रेन के खिड़की और दरवाजे बंद रहते हैं। इसकी स्पीड 75 किलोमीटर प्रति घंटे होती है।

इसलिए बंद रखे जाते हैं दरवाजे

भारतीय रेलवे द्वारा संचालित इस ट्रेन को कर मिनी ट्रक ट्रैक्टर को आसानी से लोड अनलोड करने के लिए डिजाइन किया गया है। इन ट्रेनों को रिटायर कोच के मोडिफिकेशन के बाद तैयार किया जाता है। इसके दरवाजे हमेशा इसलिए बंद करके रखे जाते हैं, ताकि कोई भी व्यक्ति सामान के साथ छेड़छाड़ नहीं कर सके, चोरी ना हो।


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Sanjucta Pandit

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मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है।पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

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