Train Speed at Night: दिन के मुकाबले रात के समय तेज स्पीड से क्यों चलती है ट्रेन? वजह जान हो जाएंगे हैरान

Sanjucta Pandit
Published on -

Train Speed at Night : रेलवे में प्रतिदिन लाखों लोग सफर करते हैं। इस दौरान लोगों को अलग- अलग क्षेत्रों, भाषाओं, संस्कृतियों और लोगों से मिलने का मौका मिलता है। कुछ लोग स्लीपर,एसी में सफर करते हैं तो कुछ लोग जनलर डिब्बों में सफर करते हैं लेकिन कभी ये सवाल दिमाग में आया है कि आखिर दिन के मुकाबले रात में ही ट्रेन इतनी तेज रफ्तार से क्यों दौड़ती हैं? या क्या फिर कभी अपने ये सोचा है की क्यों कभी कभी एक ही ट्रनो में दो इंजन क्यों लगा के चलाया जाता है? तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

रात में ट्रेन स्पीड चलने का कारण

दरअसल, रात के समय ट्रेन स्पीड पकड़ लेती है। इसका कारण यह है कि रात के समय रेल ट्रैक पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता है, जिससे ट्रेन आराम से तेज रफ्तार में चल सकती है। दूसरी वजह यह है कि रात के समय ज्यादातर लोग सो रहे होते हैं इसलिए रेलवे ट्रैक पर निर्मित विभिन्न रूपों के रुक-रुक कर चलने वाले वाहन जैसे कि ट्रक, बस आदि की गति कम होती है जो ट्रेनों को आराम से आगे बढ़ने की संभावना प्रदान करता है। इसलिए, रात के समय ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाती है। रात के समय ज्यादा स्थानों पर ट्रैक में मेंटेनेंस के कार्य किए जाते हैं जो ट्रेनों के आने जाने में बाधा नहीं डालते हैं। इससे ट्रेनों को न केवल ज्यादा स्पीड चलाने की सुविधा होती है बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि उन्हें अधिक सुरक्षित ढंग से चलाया जा सके।

अंधेरे में ट्रेन चलने के फायदे

वहीं, अंधेरे में ट्रेन चलने का फायदा कुछ तरह से उस समय के मौसम और दृश्य की वजह से होता है। रात में अधिकतम स्पीड के लिए, संचार के निरंतर उपलब्ध होने की भी ज़रूरत होती है। अंधेरे में ट्रेन चलाने से यात्रियों के बाहरी माध्यमों से संपर्क को बहुत कम कर दिया जाता है जो उन्हें अधिक सुरक्षित बनाता है और यात्रियों को दिन के मुकाबले कम शोर तथा भीड़ नहीं मिलती है, जिससे उन्हें अधिक आराम और सुविधाएं मिलती हैं।

एक ही ट्रेन में दो इंजन लगाए जाने के कारण

पहला कारण : जब एक ट्रेन बहुत भारी होती है या फिर बहुत लंबी होती है, तो इससे एक ही इंजन से पर्याप्त शक्ति नहीं प्राप्त होती है जो ट्रेन को हाईस्पीड पर चलाने की आवश्यकता पड़ती है। इस समस्या को हल करने के लिए, एक ही ट्रेन में दो इंजन लगाए जाते हैं, जिससे ट्रेन को पर्याप्त शक्ति प्राप्त होती है।

दूसरा कारण : एक ही ट्रेन में दो इंजन लगाए जाने के कुछ कारण ताकत और सुरक्षा: दो इंजन ट्रेन को ताकत देते हैं और सुरक्षा के लिए भी उपयोगी होते हैं। इससे ट्रेन के गति और रफ्तार पर भी असर पड़ता है।

तीसरा कारण : ट्रेन में एक इंजन के खराब हो जाने की स्थिति में, दूसरे इंजन को ट्रेन को चलाने में मदद कर सकता है। इससे ट्रेन को बचाने में मदद मिलती है और सुरक्षित रूप से लक्ष्य तक पहुंचाने में सहायता होती है।

चौथा कारण : दो इंजन नेतृत्व में ट्रेन को चलाने में विशेष तकनीकों का उपयोग किया जा सकता है, जो ट्रेन को स्विचिंग, रफ्तार बदलने और अन्य उपयोगिता कार्यों के लिए अधिक सक्षम बनाती हैं।

ट्रेन के सफर को मजेदार बनाने के टिप्स

  • अपने पास खुश रहने के लिए मनोरंजन के सामान का भरपूर स्टॉक रखें। अपनी पसंद के बुक्स, मगज़ीन, नॉवेल, म्यूजिक प्लेयर, हेडफोन आदि साथ रखें।
  • साथ में खाने का सामान ले जाएं। आप खुश होंगे जब आपके पास आपकी पसंद के खाने के सामान होंगे। इससे आपका मूड भी अच्छा रहेगा।
  • संगीत या फिल्में देखें। आप ट्रेन के सफर में फिल्में या टीवी शो देखकर अपना समय बिता सकते हैं।
  • नई लोगों से बातचीत करें। आप ट्रेन के सफर में अन्य यात्रियों से बातचीत कर सकते हैं। नए लोगों से मिलकर आप खुश रहेंगे और नयी बातें जान सकते हैं।
  • यदि आप जॉब या एग्जाम के लिए तैयारी कर रहे हैं तो ट्रेन में अभ्यास करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है।
  • ट्रेन में लंबी दूरी तय करने के बाद विश्राम करना बहुत जरूरी होता है। इससे आपका शरीर ठीक से आराम करेगा और आप अपनी उत्साह और ऊर्जा को बहाल कर सकते हैं। नींद आने पर, अपने सीट पर सो जाएं।

(Disclaimer: इस लेख में दी गई जानकारियां और सूचनाएं अलग-अलग जानकारियों पर आधारित हैं। MP Breaking News इनकी पुष्टि नहीं करता है।)


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।

Other Latest News