Train Speed at Night: दिन के मुकाबले रात के समय तेज स्पीड से क्यों चलती है ट्रेन? वजह जान हो जाएंगे हैरान

Train Speed at Night : रेलवे में प्रतिदिन लाखों लोग सफर करते हैं। इस दौरान लोगों को अलग- अलग क्षेत्रों, भाषाओं, संस्कृतियों और लोगों से मिलने का मौका मिलता है। कुछ लोग स्लीपर,एसी में सफर करते हैं तो कुछ लोग जनलर डिब्बों में सफर करते हैं लेकिन कभी ये सवाल दिमाग में आया है कि आखिर दिन के मुकाबले रात में ही ट्रेन इतनी तेज रफ्तार से क्यों दौड़ती हैं? या क्या फिर कभी अपने ये सोचा है की क्यों कभी कभी एक ही ट्रनो में दो इंजन क्यों लगा के चलाया जाता है? तो चलिए आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तार से जानकारी देंगे।

रात में ट्रेन स्पीड चलने का कारण

दरअसल, रात के समय ट्रेन स्पीड पकड़ लेती है। इसका कारण यह है कि रात के समय रेल ट्रैक पर ज्यादा ट्रैफिक नहीं होता है, जिससे ट्रेन आराम से तेज रफ्तार में चल सकती है। दूसरी वजह यह है कि रात के समय ज्यादातर लोग सो रहे होते हैं इसलिए रेलवे ट्रैक पर निर्मित विभिन्न रूपों के रुक-रुक कर चलने वाले वाहन जैसे कि ट्रक, बस आदि की गति कम होती है जो ट्रेनों को आराम से आगे बढ़ने की संभावना प्रदान करता है। इसलिए, रात के समय ट्रेनों की स्पीड बढ़ जाती है। रात के समय ज्यादा स्थानों पर ट्रैक में मेंटेनेंस के कार्य किए जाते हैं जो ट्रेनों के आने जाने में बाधा नहीं डालते हैं। इससे ट्रेनों को न केवल ज्यादा स्पीड चलाने की सुविधा होती है बल्कि यह भी सुनिश्चित होता है कि उन्हें अधिक सुरक्षित ढंग से चलाया जा सके।


About Author
Sanjucta Pandit

Sanjucta Pandit

मैं संयुक्ता पंडित वर्ष 2022 से MP Breaking में बतौर सीनियर कंटेंट राइटर काम कर रही हूँ। डिप्लोमा इन मास कम्युनिकेशन और बीए की पढ़ाई करने के बाद से ही मुझे पत्रकार बनना था। जिसके लिए मैं लगातार मध्य प्रदेश की ऑनलाइन वेब साइट्स लाइव इंडिया, VIP News Channel, Khabar Bharat में काम किया है। पत्रकारिता लोकतंत्र का अघोषित चौथा स्तंभ माना जाता है। जिसका मुख्य काम है लोगों की बात को सरकार तक पहुंचाना। इसलिए मैं पिछले 5 सालों से इस क्षेत्र में कार्य कर रही हुं।