भारत में इतने IAS की है कमी, आंकड़े जानकर चौंक जायेंगे आप

नई दिल्ली, डेस्क रिपोर्ट। संसद की सुनवाई में पूछे गए प्रश्न के जवाब में केंद्रीय मंत्री जितेंद्र सिंह ने बुधवार को संसद को बताया कि प्रशासन में कुल 1,515 भारतीय प्रशासनिक सेवा (आईएएस) अधिकारियों की कमी है। साथ ही उन्होंने बताया कि जम्मू-कश्मीर में 137 अधिकारी होने चाहिए जबकि वहां 59 आईएएस अधिकारी हैं।

यह भी पढ़ें – Mandi bhav: 25 मार्च 2022 के Today’s Mandi Bhav के लिए पढ़े सबसे विश्वसनीय खबर

तमिलनाडु में सबसे अधिक IAS अधिकारी (कुल संख्या का 85%) हैं, इसके बाद उत्तर प्रदेश, हरियाणा और मध्य प्रदेश में 84% प्रत्येक के साथ हैं। देश भर में IAS अधिकारियों के लिए 6,746 पद अधिग्रहित है। जीतेन्द्र सिंह ने आईएएस अधिकारियों की संख्या बढ़ाने के लिए केंद्र की पहल का जिक्र किया। साथ ही कहा कि अधिकारियों की वार्षिक भर्ती सिविल सेवा परीक्षाओं में 180 तक बढ़ा दी गई है।

यह भी पढ़ें – MP Job Alert: दिसंबर तक 22 से ज्यादा इंदौर आएंगी IT कंपनियां, 10000 युवाओं को मिलेगा रोजगार

भारतीय पुलिस सेवा के अधिकारियों की भर्ती 2020 से 150 से बढ़ाकर 200 कर दी गई है। सिंह ने कहा कि रिक्तियों को राज्य सेवाओं से शामिल करके भरा गया है। उन्होंने कहा, “राज्य सरकारें केंद्रीय प्रतिनियुक्ति के लिए पर्याप्त संख्या में अधिकारियों को प्रायोजित नहीं कर रही हैं।” प्रतिनियुक्ति के लिए उपलब्ध आईएएस अधिकारियों की संख्या घटकर अब 223 हो गई है जो पहले 309 थी।


About Author
Avatar

Ram Govind Kabiriya

Other Latest News